Union Territory Ladakh : लद्दाख की संस्कृति के कायल हुए विदेशी मेहमान, पर्यटन को बढ़ावा देने का हो रहा प्रयास

पर्यटकों के साथ राजनयिकों ने महसूस किया कि यहां किस तरह से लोग अपनी संस्कृति को संजोए हुए हैंं। लिकिर इलाके में पहुंचने पर बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद इमरान बेल्जियम के राजदूत फ्रांकोज डेलहाय व फिनलैंड की राजदूत रित्वा कोको रोइंडे का स्वागत स्थानीय काउंसिलर ने किया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 08:21 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 08:21 AM (IST)
Union Territory Ladakh : लद्दाख की संस्कृति के कायल हुए विदेशी मेहमान, पर्यटन को बढ़ावा देने का हो रहा प्रयास
मेहमानों को लद्दाख के पारंपरिक व्यंजन परोसे गए। इनमें स्कयू, छुगाती, पावा शामिल थे।

राज्य ब्यूरो, जम्मू: लद्दाख में पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए शुरू हुए लद्दाख: नई शुरुआत, नए लक्ष्य कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति ने देश-विदेश से पहुंचे मेहमानों का प्रभावित किया। इस दौरान पारंपरिक लद्दाखी सैन्य परिधानों में हाथ में तलवारें लिए कलाकारों ने दिखाया कि आजादी से पहले लद्दाख में राजाओं की सेना किस तरह से दुश्मनों का सामना करती थी।

पर्यटन को बढ़ाने देने के लिए तीन दिवसीय कार्यक्रम कार्यक्रम का शुभारंभ वीरवार को उपराज्यपाल आरके माथुर ने किया था। कार्यक्रम के माध्यम से नए पर्यटन स्थल तलाशने, क्षेत्र में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने, पर्यटन से जुड़े उद्योगों को प्रोत्साहन देने व पर्यटन से जुड़े संगठनों की सहायता से पर्यटकों को लेह व कारगिल लाने की दिशा में प्रयास हो रहा है।

कार्यक्रम में लेह के लिकिर इलाके की खूबसूरती को उजागर किया गया। इस दौरान मेहमानों को लद्दाख के पारंपरिक व्यंजन परोसे गए। इनमें स्कयू, छुगाती, पावा शामिल थे। कार्यक्रम में शामिल हुए टूर आपरेटरों, होटल उद्योग से जुड़े लोगों, पर्यटकों के साथ राजनयिकों ने महसूस किया कि यहां किस तरह से लोग अपनी संस्कृति को संजोए हुए हैंं। लिकिर इलाके में पहुंचने पर बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद इमरान, बेल्जियम के राजदूत फ्रांकोज डेलहाय व फिनलैंड की राजदूत रित्वा कोको रोइंडे का स्वागत स्थानीय काउंसिलर ने किया।  

लक्ष्य से अधिक लाभार्थियों को पहुंचाया लाभ : उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने इंटीग्रेटेड खइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेस के क्षेत्रीय अधिकारियों की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत निर्धारित 55 हजार के लक्ष्य को पार करने के लिए सराहना की है। सलाहकार ने कहा कि लक्ष्य से चार हजार अधिक लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया गया। सलाहकार ने विभाग के अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए किए जा रहे कायों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बिना देरी के सभी योजनाओं का लाभ संबंधितों तक पहुंचाने को कहा। उन्होंने योजनाओं को लागू करने में पंचायती राज संस्थाओं का सहयोग लेने को कहा। उन्होंने योग्य परिवारों के घरों में ही आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित करने को कहा। यह भी देखने की जरूरत है कि जिन घरों में आंगनवाड़ी केंद्र हैं, वहां पर शौचालय हैं। उन्हें बताया गया कि पोषण योजना के तहत 27,642 लोगों में स्मार्ट फोन वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी