जम्मू के डोडा जिले के गंदोह इलाके में भूस्खलन में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

जम्मू के डोडा जिले के गंदोह इलाके में पहाड़ से कच्चे घर पर मलबा गिरने से एक परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन बच्चे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:47 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 10:47 AM (IST)
जम्मू के डोडा जिले के गंदोह इलाके में भूस्खलन में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत
जम्मू के डोडा जिले के गंदोह इलाके में भूस्खलन में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

कठुआ, जागरण संवाददाता । जम्मू के डोडा जिले के गंदोह इलाके में पहाड़ से कच्चे घर पर मलबा गिरने से एक परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन बच्चे हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये और मकान बनाने के लिए एक लाख रुपये अनुग्रह राशि दी है।गंदोह के भठोली गांव में रविवार रात नूर मोहम्मद का परिवार अपने कच्चे घर में सो रहा था।

नूर मोहम्मद खुद घर पर नहीं था। पिछले कुछ दिनों से क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण देर रात अचानक पहाड़ से मलबा गिरा और मकान नीचे दब गया। इसकी जानकारी मिलते ही गांव के लोग मौके पर पहुंच गए। इसके बाद दबे मकान से लोगों को निकालने का काम शुरू हुआ।

कुछ समय बाद पुलिस और एडिशनल डीसी डोडा भी मौके पर पहुंच गए और परिवार के सभी लोगों को बाहर निकाला गया, लेकिन उनमें कोई भी जिंदा नहीं बचा था। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिजनों को सौंप दिए।

डीसी डोडा सिमरजीत सिंह ने बताया कि नूर मोहम्मद ने अपने कच्चे घर के पास ही एक पक्का मकान भी बना लिया था, लेकिन अभी उनका परिवार वहां नहीं गया था और पहले ही हादसे का शिकार हो गया। मृतकों की पहचान बशीर अहमद (25), जुल्फी (12) पुत्र-पुत्री नूर मोहम्मद, नगीना बेगम (22) पत्नी बशीर अहमद, मुहम्मद शरीफ (7) पुत्र शौकत अली और एक डेढ़ साल की बच्ची के रूप में हुई है। हादसे के बाद पूरे गांव में शोक की लहर है।

कठुआ में बारिश से भारी नुकसान

जिले में दो दिन से जारी बारिश सोमवार को थम गई, लेकिन इस दौरान एक युवक की मौत के साथ भारी नुकसान भी हुआ। बिलावर के भिन्नी दरिया में आई बाढ़ से नये भिन्नी पुल की एपरोच रोड बह गई। बिलावर के धार डुग्गनू के बोंटू नाले को पार करते हुए रविवार को बहे युवक का शव सोमवार को बरामद कर लिया गया।

भारी बारिश से उज्ज दरिया व रंजीत सागर झील का भी जलस्तर काफी बढ़ गया है। बीती रात जिला में विभिन्न स्थानों पर फंसे करीब 80 परिवारों को जिला प्रशासन ने बचाव कार्य चलाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बारिश से बिजली के करीब 50 खंभों व ट्रांसफार्मर को भी नुकसान पहुंचा है। पचास से ज्यादा मवेशी भी विभिन्न नालों में बह गए। 

chat bot
आपका साथी