कोरोना से पांच और मरीजों की मौत, 183 नए संक्रमित मिले

कोरोना से पांा और मरीजों की मौत 183 नए संक्रमित मिले

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 10:19 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 10:19 AM (IST)
कोरोना से पांच और मरीजों की मौत, 183 नए संक्रमित मिले
कोरोना से पांच और मरीजों की मौत, 183 नए संक्रमित मिले

राज्य ब्यूरो, जम्मू: प्रदेश में रविवार को एक शीतल पेय कंपनी के 17 कर्मचारियों सहित कोरोना संक्रमण के 183 नए मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर 8429 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, पांच और मौतें होने से मरने वालों का आंकड़ा 132 हो गया है। मौत के नए मामलों में दो बांडीपोरा, एक श्रीनगर, एक अनतंनाग और एक बारामुला का रहने वाला है। 112 मरीज ठीक भी हुए हैं। अब तक 5255 मरीज कोरोना को हरा चुके हैं।

कोरोना के नए मामलों में श्रीनगर के 59, बारामुला में 17, कुलगाम में चार, शोपियां में एक, अनंतनाग में तीन, कुपवाड़ा में बीस, पुलवामा में चार, बड़गाम में 19, बांडीपोरा में चार, गांदरबल में एक, जम्मू में नौ, ऊधमपुर में दो, कठुआ में सात, रामबन में दस, सांबा में 18, राजौरी में दो और डोडा में तीन मरीज शामिल हैं। सांबा जिले के 19 संक्रमितों में से 17 शीतल पेय कंपनी के कर्मचारी हैं। इस कंपनी के पहले भी कुछ कर्मचारी संक्रमित आ चुके हैं। सांबा जिले में एक मामला रामगढ़ से आया है। गुरवाल रामगढ़ की रहने वाली 35 वर्षीय महिला का पति पहले से ही संक्रमित था। जम्मू में आए मामलों में ग्रेफ, पुलिस के जवानों के अलावा एक त्रिकुटा नगर, एक बिहार का श्रमिक, एक रिहाड़ी और एक बिश्नाह का है। अभी तक 5255 मरीज ठीक हो चुके हैं जो कि कुल मरीजों के करीब 62 प्रतिशत हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मरने वाले मरीजों में सीडी अस्पताल में भर्ती बारामुला का 40 वर्षीय व्यक्ति और स्किम्स सौरा में अनंतनाग जिले का भर्ती 70 वर्षीय बुजुर्ग शामिल है। सीडी अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. सलीम टाक के अनुसार बारामुला के व्यक्ति को निमोनिया की शिकायत थी। उसे 27 जून को एसएमएचएस अस्पताल से सीडी अस्पताल में लाया गया था। रविवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

स्किम्स सौरा के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. फारूक जान के अनुसार 70 वर्षीय बुजुर्ग को तीन जुलाई को निमोनिया की शिकायत पर भर्ती कराया गया था। उसी दिन उसका कोविड टेस्ट कराया गया। शनिवार को उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। रविवार को मौत हो गई। इसके साथ ही अब तक 129 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें 115 कश्मीर घाटी और 14 जम्मू संभाग की हैं। सबसे अधिक तीस मौतें श्रीनगर जिले में हुई हैं। बारामुला में 23, कुलगाम में 16, शोपियां में 13, अनतंनाग में 11, बड़गाम में 10, जम्मू में आठ, कुपवाड़ा में सात, पुलवामा में चार, डोडा में दो, बांडीपोरा, किश्तवाड़, ऊधमपुर, गांदरबल, पुंछ और राजौरी में एक-एक मौत हुई है।

कश्मीर में प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की मांग

डॉक्टर्स एसोसिएशन कश्मीर के प्रधान डॉ. निसार-उल-हसन ने सरकार से कश्मीर में प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बहुत से ठीक हुए मरीज अपना प्लाज्मा दान करना चाहते हैं, लेकिन व्यवस्था न होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। प्लाज्मा बैंक बनने से ठीक हुए मरीज अपना प्लाज्मा दान कर सकेंगे और इससे संक्रमितों का इलाज संभव हो सकेगा। प्रदेश में राष्ट्रीय औसत से अधिक मरीज हुए स्वस्थ

जम्मू: प्रदेश में बेशक हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है। राष्ट्रीय औसत दर से अधिक सक्रमित लोग प्रदेश में ठीक हुए हैं। ठीक होने वालों की राष्ट्रीय औसत जहां 60.77 प्रतिशत है। वहीं रविवार तक प्रदेश में 62.34 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। कुलगाम, शोपियां, अनतंनाग, कुपवाड़ा, बड़गाम, बांडीपोरा, गांदरबल, जम्मू, ऊधमपुर, कठुआ, रामबन, सांबा, पुंछ, राजौरी, डोडा, रियासी और किश्तवाड़ इन सभी जिलों में साठ प्रतिशत से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। फैक्ट्री कर्मियों के संपर्क में आए 500 लोग क्वारंटाइन

संवाद सहयोगी, विजयपुर : सांबा जिले के बाड़ी ब्राह्मणा स्थित शीतल पेय कंपनी के 17 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब कंपनी के कर्मचारियों और उनके संपर्क में आए करीब पांच सौ लोगों को क्वारंटाइन कर दिया है। दरअसल, कंपनी में कुछ दिन पहले एक कोरोना संक्रमित मामला आया था। इसके बाद कंपनी को सील कर दिया गया। इसके कुछ कर्मचारियों को बड़ी ब्राह्मणा और विजयपुर क्षेत्र में स्थित क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया। रविवार को विजयपुर के जख स्थित क्वारंटाइन केंद्र में रखे गए कंपनी के 12 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके अलावा पांच कर्मचारी जो बड़ी ब्राह्मण में क्वारंटाइन केंद्र में थे, वे भी संक्रमित पाए गए। इन भी को अब अस्पतालों में भर्ती किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी