Jammu : डिग्याना में गैस सिलिंडर में धमाका, तीन दुकानें जलीं; कईं कीमती जानें बची

दुकान की छत में लकड़ी और टीन लगी हुई थी। इसके अलावा दुकान के अंदर कबाड़ भी पड़ा हुआ था। आग जैसे ही कबाड़ में लगी तो और भड़क गई और उसने छत में लगी लकड़ी को भी अपनी चपेट में ले लिया।

By Edited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:43 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:00 AM (IST)
Jammu : डिग्याना में गैस सिलिंडर में धमाका, तीन दुकानें जलीं; कईं कीमती जानें बची
गांधी नगर पुलिस थाने में आग लगने का मामला दर्ज कर लिया गया है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : गांधी नगर के रानी तालाब, डिग्याना क्षेत्र में मंगलवार को एक साइकिल मरम्मत की दुकान में रसोई गैस भरने के दौरान जोरदार धमाका हुआ और दुकान में आग लगी गई। आग तेजी से भड़की और उसने साइकिल मरम्मत की दुकान के साथ बनी दो दुकान (अल्मुनियम के दरवाजे व खिड़कियां बनाने वाली दुकान और चश्मे की दुकान) व जलेबी की रेहड़ी को अपनी चपेट में ले लिया।

सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे फायर एंड इमरजेंसी सर्विस के चार वाहनों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया, लेकिन तीनों दुकान जलकर राख हो गई। जानकारी के अनुसार यह हादसा करीब शाम सात बजे करीब हुआ। मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार, रानी तालाब में एक साइकिल मरम्मत की दुकान में अवैध रूप से रसोई गैस के बड़े सिलिंडरों से छोटे सिलिंडरों में गैस भरी जा रही थी। इस दौरान एक सिलिंडर में आग लग गई। आग लगने के बाद दुकान में मौजूद लोग जलते हुए सिलिंडर को दुकान में ही छोड़ कर भाग निकले।

आग गैस सिलिंडर में लगने की वजह से तेजी के साथ फैली। दुकान की छत में लकड़ी और टीन लगी हुई थी। इसके अलावा दुकान के अंदर कबाड़ भी पड़ा हुआ था। आग जैसे ही कबाड़ में लगी तो और भड़क गई और उसने छत में लगी लकड़ी को भी अपनी चपेट में ले लिया। उसके बाद कुछ ही पल में आग साइकिल मरम्मत की दुकान के साथ बनी दो दुकानों में भी फैल गई। हादसे के समय दोनों दुकानें खुली थी। उनमें मौजूद लोगों ने दुकानों से भाग कर अपनी जान बचाई। गांधी नगर पुलिस थाने में आग लगने का मामला दर्ज कर लिया गया है।

आग किन कारणों से लगी इसकी जांच की जा रही है। दुकान में थे आठ गैस सिलिंडर डिग्याना इलाके में जिस साइकिल मरम्मत की दुकान में आग लगी, उसमें से दमकल कर्मियों ने आठ सिलिंडर चार बड़े और चार छोटे सिलेंडरों को बरामद किया है। इन सभी सिलेंडरों में आग लग गई थी। गनीमत रहा है कि कोई भी सिलिंडर फटा नहीं, वरना काफी नुकसान हो सकता था। दमकल कर्मियों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया।

आग बुझाने के लिए पानी व फोम का भी किया प्रयोग जिस दुकान में आग लगी थी, उसके अंदर सिलिंडर होने की जानकारी के बाद आग पर काबू पाने के लिए फायर एंड इमरजेंसी सर्विस ने पानी के साथ फोम का भी प्रयोग किया। फोम से अति ज्वलंत पदार्थ में लगी आग पर शीघ्र काबू पाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी