Coronavirus in Jammu Kashmir: किसी ने की जमीन की पेशकश तो किसी ने कहा बनाएंगे कोविड केयर सेंटर

रोहित चौधरी की इस पेशकश ने लोगों का दिल जीत लिया। उनकी प्रशंसा भी हुई और मरीजों के प्रति उनका दर्द भी साफ झलका। रोहित चौधरी का कहना है कि उनका मकसद सिर्फ इतना है कि हर किसी का इलाज हो।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:21 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:56 PM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir: किसी ने की जमीन की पेशकश तो किसी ने कहा बनाएंगे कोविड केयर सेंटर
जम्मू-कश्मीर में इस समय पचास हजार से अधिक कोविड के सक्रिय मामले हैं।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू-कश्मीर में जैसे-जैसे कोविड के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, बैसे ही अस्पतालों में बिस्तर भी लगातार कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग जहां अाक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तर लगातार बढ़ा रहा है, वहीं कई लोग भी संकट के इस दौर में सरकार की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। कुछ ने अपनी जमीन पर अस्थायी अस्पताल बनाने की पेशकश की तो कुछ ने प्रशासन को कोविड केयर सेंटर बनाने में भी मदद करने का प्रस्ताव दिया। यही नहीं यह लोग लगतार जरूरतमंदों की मदद भी कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में इस समय पचास हजार से अधिक कोविड के सक्रिय मामले हैं। इनमें से 3159 ही अस्पतालों में भर्ती होकर अपना इलाज करवा रहे हैं। बहुत से मरीज ऐसे थे जाकि राजकीय मेडिकल कालेज व सहायक अस्पतालों में पहले बिस्तर नहीं मिलने की शिकायत कर रहे थे लेकिन इसके बाद स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जम्मू संभाग में ही आकसीजन की सुविधा वाले 800 बिस्तर बढ़ा दिए।

मगर अभी भी घरों में बहुत से मरीज दम तोड़ रहे हैं। इसी से आहत होकर आरएस पुरा के रहने वाले रोहित चौधरी ने अपने गांव में पड़ी जमीन में अस्थायी अस्पताल या कोविड केयर सेंटर बनाने की पेशकश कर डाली। उन्होंने सरकार से कहा कि अगर उनकी जमीन पर वे अस्थायी अस्पताल बनना चाहते हें तो इससे आसपास के 16 गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा।

इस दोरान वह अपनी जमीन पर कोई फसल भी नहीं उगाएंगे। हालांकि सरकार ने इनकी इस पेशकश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन रोहित चौधरी की इस पेशकश ने लोगों का दिल जीत लिया। उनकी प्रशंसा भी हुई और मरीजों के प्रति उनका दर्द भी साफ झलका। रोहित चौधरी का कहना है कि उनका मकसद सिर्फ इतना है कि हर किसी का इलाज हो।

यहीं नहीं रामगढ़ के रहने वाले डा. संदीप गुप्ता और उनके कुछ दाेस्तों ने सांबा की डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर बाडी ब्राह्मणा में कोविड केयर सेंटर बनाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि वह वैंक्विंट हाल को कोविड केयर सेंटर में बदल देंगे ताकि जिन मरीजों के पास घर में आइसोलेट होने की जगह नहीं है, वह इस कोविड केयर सेंटर में आकर रहें। उनके इस प्रस्ताव पर डिप्टी कमिश्नर ने भी फिलहाल प्रतीक्षा करने को कहा है। इसमें उन्होंने प्रशासन से अपना प्रशिक्षित स्टाफ भेजने को कहा है। अन्य सभी सुविधाएं डा. संदीव प उनके सहयोगी देंगे।

डा. संदीप का कहना है कि बहुत से मरीज ऐसे हैं जिनके पास घरों में आइसोलेट होने की जगह नहीं है। हम सिर्फ सरकार पर ही सब कुछ नहीं छोड़ना चाहते हैं बल्कि सरकार की मदद करना चाहते हैं। यह महामारी का दौर है और कोविड को तभी हराया जा सकता है जब सभी मिलकर प्रयास करें।

डा. संदीप और उनके ग्रुप के अन्य सदस्य जरूरतमंद लोगों में मास्क वितरित कर रहे हैं। अगर किसी जरूरतमंद काे आक्सीजन की जरूरत है तो उसका आक्सीजन सिलेंडर भरने में भी उसकी मदद कर रहे हैं। उनका कहना है कि बहुत से फ्रंटलाइन वर्कर्स अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर काम कर रहे हैं। ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि हम ऐसे फ्रंटलाइन वर्कर्स की मदद करें। जरूरतमंदों की सहायता करें। इसके अलावा भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि समय-समय पर कोविड के मरीजों की मदद करने में आगे आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी