Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आ रहे हैं नाममात्र श्रद्धालु, यात्रा मार्ग सूने

वर्तमान में जारी कोरोना महामारी की प्रचंड लहर के कारण मां वैष्णो देवी यात्रा में भारी कमी निरंतर जारी है। मात्र कुछ सौ श्रद्धालु ही वर्तमान में मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर रहे हैं इनमें अधिकांश संख्या स्थानीय श्रद्धालुओं की हैं

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:34 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:34 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आ रहे हैं नाममात्र श्रद्धालु, यात्रा मार्ग सूने
17 मई को करीब 400 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए थे

कटड़ा, संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में जारी कोरोना महामारी की प्रचंड लहर के कारण मां वैष्णो देवी यात्रा में भारी कमी निरंतर जारी है। मात्र कुछ सौ श्रद्धालु ही वर्तमान में मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर रहे हैं इनमें अधिकांश संख्या स्थानीय श्रद्धालुओं की हैं जिसके कारण मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्ग लगभग वीरान पड़े हुए हैं। बीच-बीच में इक्का-दुक्का श्रद्धालुओं के जयकारे सुनने को मिल रहे हैं। वहीं वर्तमान में मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आ रहे श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर स्थापित एक और जहां स्थानीय अधिकांश दुकानें बंद पड़ी हुई हैं तो दूसरी ओर है मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पर स्थापित खाने-पीने के निजी स्टॉल भी बंद पड़े हुए हैं।

श्री माता वैष्णो देवी के भोजनालयों के साथ ही जलपान केंद्र खुले हुए हैं। हालांकि इन जलपान केंद्रों के साथ ही भोजनालयों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है क्योंकि वर्तमान में बड़ी कम संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन कर रहे हैं जिसके चलते दिनभर या तो श्रद्धालुओं का इंतजार करते श्राइन बोर्ड कर्मी देखे जा सकते हैं तो दूसरी ओर अपना समय व्यतीत करने के लिए श्राइन बोर्ड कर्मियों को अक्सर भवन मार्ग पर क्रिकेट, बैडमिंटन या अन्य खेल खेलते देखा जा सकता है।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही बैटरी कार सेवा यहां तक की पैसेंजर केबल कार सेवा भी मजबूरन बीच-बीच में ही चलाना पड़ रही है क्योंकि श्रद्धालुओं की संख्या ना के बराबर है। हालांकि जो भी श्रद्धालु वर्तमान में मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आ रहे हैं उन्हें सभी तरह की सुविधाएं तत्काल प्राप्त हो रही हैं। इनमें विशेषकर मां वैष्णो देवी के भवन पर रहने की व्यवस्था हो या फिर सुबह व शाम होने वाली दिव्य आरती में शामिल होने को लेकर तत्काल सुविधा श्रद्धालुओं को प्राप्त हो रही है।

दूसरी ओर श्रद्धालु कोरोना महामारी को लेकर जारी दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए अपना कोरोना टेस्ट करवाकर मास्क पहनकर निरंतर भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। 17 मई को जहां करीब 400 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए थे तो वही 18 मई यानी कि मंगलवार को बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 200 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और इक्का-दुक्का श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था।

वहीं जानकारों का मानना है कि जिस तरह से वर्तमान में देश भर में कोरोना मीटर में गिरावट आना शुरू हो गई है जो एक अच्छा संकेत है और उम्मीद है कि जल्द ही हालात सामान्य होंगे और एक बार फिर मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा श्रद्धालुओं से गुलजार होगा। 

chat bot
आपका साथी