Jammu: गेहूं की कटाई में जुटे किसान, इस बार फसल ठीक होने से खुश

बारिश होने से गेहूं की कटाई का क्रम थम गया हैवहीं दूसरी ओर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। इस समय जम्मू क्षेत्र में हर ओर गेहूं की फसल पक चुकी है और कटने को तैयार है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 02:37 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 02:46 PM (IST)
Jammu: गेहूं की कटाई में जुटे किसान, इस बार फसल ठीक होने से खुश
जम्मू क्षेत्र में हर ओर गेहूं की फसल पक चुकी है और कटने को तैयार है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। बारिश होने से गेहूं की कटाई का क्रम थम गया है,वहीं दूसरी ओर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। अगर बारिश का क्रम लंबा चला तो गेहूं की फसल को नुकसान भी हो सकता है। इस समय जम्मू क्षेत्र में हर ओर गेहूं की फसल पक चुकी है और कटने को तैयार है। लेकिन बारिश किसानों की दिक्कतों को बढ़ा रही है।

बारिश होने से जमीन गीला हो चुकी है, फसल गीली है। अब दस दिनों के लिए और इंतजार करना पड़ेगा, तभी ही फसल की कटाई हो पाएगी। लेकिन बारिश अगर जारी रही तो कटाई और लेट होगी ही वहीं फसलों का नकसान भी हो सकता है। अधिक बारिश से दाने गिर सकते हैं, काले फिर सकते हैं। वहीं सूखे पौधे टूटने कटाई में दिक्कत हो सकती है। इन सब बातों को लेकर किसान चिंता में है।

किसानों का कहना है कि यह समय फसल समेटने का है और ऐसे में मौसम एकदम साफ चाहिए। बारिश नही होनी चाहिए। अभी मध्य मई तक बारिश की जरूरत नही है। किसान स्वर्ण सिंह ने कहा कि इस बार मौसम के कई उतार चढ़ाव से गुजरने के बाद भी गेहूं की फसल जम्मू क्षेत्र में ठीक ही है। कंडी क्षेत्र के किसान संतुष्ट हैं। लेकिन बारिश से किसान डरा हुआ है। वहीं किसान कुलदीप राज का कहना है कि थोड़ी थोड़ी बारिश से खड़ी फसल को नुकसान नही होती। लेकिन बारिश लगातार होती रहेगी तो फसल को बचाया नही जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी