बारिश के अभाव में पिछड़ रही मक्की की बुआई

जागरण संवाददाता जम्मू मक्की की खेती के लिए किसानों को अच्छी बारिश होने का इंतजार है। अ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:03 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:03 AM (IST)
बारिश के अभाव में पिछड़ रही मक्की की बुआई
बारिश के अभाव में पिछड़ रही मक्की की बुआई

जागरण संवाददाता, जम्मू : मक्की की खेती के लिए किसानों को अच्छी बारिश होने का इंतजार है। अभी तक जमीन में उचित नमी नहीं बन पाई है। हवा में नमी कम है। जम्मू के अधिकतर कंडी क्षेत्र जैसे पुरमंडल, राया, सुचानी, बडहोरी, विजयपुर, मानसर, सांबा में मक्की, बाजरा, दाल की बिजाई की जानी है। किसान बारिश का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि हर बार प्री मानसून बारिश से ही खेतों में अच्छी नमी बनती रही है और किसान मक्की की बिजाई में जुटते रहे हैं। इस बार बिजाई में देरी होती दिख रही है। हालांकि पिछले दिनों कुछ बारिश हुई और जमीन में नमी भी बनी, लेकिन यह पर्याप्त नही थी।

किसानों ने कहा कि बीते वर्षो में कंडी क्षेत्र का किसान नुकसान में ही रहा है। कभी बारिश नहीं होने, कभी अत्यधिक बारिश होने से फसलें खराब हो गई। किसानों को उम्मीद है कि अब की मौसम मेहरबान रहेगा और मक्की की बिजाई का काम ठीक समय पर कर लिया जाएगा।

बीरपुर के किसान गौतम सिंह का कहना है कि बीज खाद खरीद ली गई है, लेकिन जब तक बारिश नहीं होगी, उसकी बुआई संभव नहीं है। ऐसे भी धूप बहुत तेज है। पौधा मरने का डर बना रहेगा। इसी सप्ताह बारिश होने के आसार हैं और इससे मक्की की बिजाई का रास्ता खुल जाएगा। पर्याप्त नहीं हो पा रहा नहर का पानी

धान की रोपाई के लिए अच्छी बारिश की जरूरत है। रोपाई का सीजन आ चुका है। कई क्षेत्रों में किसान रोपाई के काम में लग गए हैं। खेतों में कम पानी होने से किसानों की राह आसान नहीं हो पा रही। हालांकि नहर में पानी आ रहा है, मगर यह पूरा नहीं पड़ रहा। ऐसे में किसानों को बारिश का ही आसरा है। आरएसपुरा के किसान अजय चदगाल का कहना है कि बारिश होने से खेती आसान हो जाती है। धान की रोपाई के लिए अधिक पानी की जरूरत रहती है। बारिश हो जाए तो सारी समस्या दूर हो जाएगी। किसान चौधरी प्रकाश का कहना है कि रामगढ़ क्षेत्र में नहर का पानी खेती के लिए अक्सर कम ही रहता है। इन हालात में किसान अच्छी बारिश होने की उम्मीद कर रहा है।

chat bot
आपका साथी