Jammu Farmers: बिहार से श्रमिकों को रामगढ़ लाने के लिए किसानों ने भेजी बस, यह है इसकी वजह

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते खरीफ फसल लगाने के लिए सीमांत किसानों को पेश आ रही प्रवासी श्रमिक की कमी दूर करने के लिए रामगढ़ से निजी बस को बिहार भेज दिया गया है। बिहार भेजी गई बस के माध्यम से श्रमिकों को रामगढ़ लाया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:32 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:32 PM (IST)
Jammu Farmers: बिहार से श्रमिकों को रामगढ़ लाने के लिए किसानों ने भेजी बस, यह है इसकी वजह
बिहार भेजी गई निजी बस अगले तीन दिनों तक रामगढ़ वापस पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

रामगढ़, संवाद सहयोगी । कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते खरीफ फसल लगाने के लिए सीमांत किसानों को पेश आ रही प्रवासी श्रमिक की कमी दूर करने के लिए रामगढ़ से निजी बस को बिहार भेज दिया गया है। बिहार भेजी गई बस के माध्यम से श्रमिकों को रामगढ़ लाया जाएगा जिससे किसानों की यह कमी दूर होगी।

दो दिन पहले सब सेक्टर रामगढ़ के नामी किसानाें का विशेष शिष्टमंडल बीडीसी अध्यक्ष रामगढ़ चौधरी दर्शन सिंह काला से मिला। किसानों ने बीडीसी अध्यक्ष के सामने फसल लगाने के लिए पेश आ रही मजदूरों की कमी प्राथमिक्ता से उठाई। इस उठाई की समस्या पर गौर करते हुए उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों एवं किसानों के साथ मिलकर योजना बनाई और मजदूर मंगवाने के लिए एक बस अपने स्तर पर बिहार भेजी। किसानों ने बीडीसी अध्यक्ष के इस प्लान पर सहमति जताई और डेढ़ लाख रूपये जमा करके निजी बस को मजदूर लाने के लिए बिहार भेजा गया। बिहार भेजी गई निजी बस अगले तीन दिनों तक रामगढ़ वापस पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस योजना पर अपने विचार रखते हुए बीडीसी अध्यक्ष चौधरी दर्शन सिंह काला ने कहा कि कोरोना महामारी की लहर के चलते अधिकांश पड़ोसी राज्यों में लाॅकडाउन बरकरार है। ऐसे में जो पड़ोसी राज्यों के मजदूर जम्मू डिविजन में मजदूरी का काम करने आते रहे वह अपने ठिकानों तक नहीं पहुंच पा रहे। लेकिन प्रशासन व किसानों से साथ मिलकर बनाई गई इस रणनीति के तहत अब मजदूरों के रामगढ़ समय पर पहुंचने की उम्मीद कायम हुई है। अगर एक बस मजदूरों की रामगढ़ क्षेत्र समय पर पहुंच जाती है तो खरीफ फसल लगाने के लिए किसानों की मुश्किलें काफी हद तक हल हो जाएंगी।

इसके अलावा पंजाब से मजदूरों की कुछ टोलियां रामगढ़ क्षेत्र पहुंच चुकी हैं जो धान की फसल लगाने का काम कर रही हैं। जो बस के माध्यम से मजदूर क्षेत्र में आएंगे, उनको भी विभिन्न दिशाओं में भेजकर फसल लगाने के काम को जल्द समेटने की सलाह दी जाएगी। किसान रमेश सिंह, रिंकू चौधरी, गुरमीत सिंह, हरविंदर सिंह संधू अन्य ने बीडीसी अध्यक्ष के इस प्लान को सराहा।

कंडी क्षेत्र में शुरू हुआ फसल लगाने का काम

समय पर हुई बारिश ने कंडी क्षेत्र के किसानों की मुश्किलें आसान बनाने का काम किया है। कंडी क्षेत्राें के किसानों ने इस मौका का फायदा उठाते हुए अपनी खरीफ फसलें लगाना शुरू कर दिया है। मौजूदा समय में कंडी क्षेत्रों में मक्की, बाजरा, मवेशी चारा लगाने का काम किया जा रहा है। वहीं आने वाले एक दो हफ्तों में अन्य किस्म की फसलें जिनमें उड़द, तिल, रोंगी आदि लगाने के काम को भी शुरू कर दिया जाएगा।

कंडी के किसान राकेश सिंह, बलवंत सिंह, नाहर सिंह, जीवन सिंह, गिरधारी लाल, नरेश कुमार, अशोक कुमार ने कहा कि समय पर बारिश होने से किसानों को अपनी फसलें उचित समय पर लगाने का मौका मिला है। इस मौके का हर किसान फायदा उठाना चाहेगा ताकि फसलों से बेहतर पैदावार की उम्मीद बन सके।

chat bot
आपका साथी