Jammu Kashmir: गेहूं की फसल पर किसानों ने मांगा बोनस, समृद्ध बनने के लिए आसान दरों पर ऋण की भी मांग

किसान संगठनों की एक बैठक हुई जिसमें प्रशासन से कहा गया कि इस बार गेहूं की फसल पर किसानों को बोनस दिया जाए। जम्मू कश्मीर एग्री इंटरप्रेन्योरशिप डेवेलपमेंट के प्रधान कुलभूषण खजुरिया ने कहा कि प्रति क्विंटल गेहूं पर डेढ़ से दो सौ रुपये का बोनस किसानों को दिया जाए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:01 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:01 PM (IST)
Jammu Kashmir: गेहूं की फसल पर किसानों ने मांगा बोनस, समृद्ध बनने के लिए आसान दरों पर ऋण की भी मांग
प्रति क्विंटल गेहूं पर डेढ़ से दो सौ रुपये का बोनस किसानों को दिया जाए।

जम्मू, जागरण संवाददाता। किसान संगठनों की एक बैठक हुई जिसमें प्रशासन से कहा गया कि इस बार गेहूं की फसल पर किसानों को बोनस दिया जाए। जम्मू कश्मीर एग्री इंटरप्रेन्योरशिप डेवेलपमेंट के प्रधान कुलभूषण खजुरिया ने कहा कि प्रति क्विंटल गेहूं पर डेढ़ से दो सौ रुपये का बोनस किसानों को दिया जाए। इससे किसानों के पिछले घाटे तो पूरे होंगे ही वहीं किसानों को खेती करने का हौंसला भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि देश के अन्य कुछ राज्यों में वहां की सरकारें किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए बोनस जारी करती हैं, लेकिन जम्मू कश्मीर में अभी तक यह प्रचलन आरंभ ही नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि गेहूं की फसल बार बार मौसम के उतार चढ़ाव के प्रभावित होती रही है। फिर भरी यह फसल इस बार ठीक ही है। इस पर अगर सरकार का बोनस भी मिल जाए तो किसानों की कसर पूरी हो जाएगी।

किसान कृषि आधारित यूनिट लगाने की दिशा में कदम बढ़ा सकें 

वहीं राजन भारद्वाज ने कहा कि जम्मू के किसानों को समृद्ध बनाने के लिए आसान दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाए ताकि किसान कृषि आधारित यूनिट लगाने की दिशा में कदम बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं को कृषि आधारित यूनिट लगाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। इसके लिए कम से कम ब्याज पर बड़े ऋण इन युवाओं को दिलाए जाने चाहिए। किसानों ने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को लाभ हर किसान तक पहुंचाने की दिशा में काम होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी