किसान अपनाएं मधुमक्खी पालन का कारोबार

आमदनी बढ़ाने के लिए किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिला मास्टरजी बी-कीपींग समूह की ओर से बुधवार को गांव पंचायत केसो-मन्हासां में जागरूकता शिविर लगाया गया जिसमें कृषि एवं खादी विलेज इंडस्ट्री बोर्ड के अधिकारियों ने किसानों को मधूमक्खी पालन से होने वाले लाभ के बारे में बताया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:27 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:27 AM (IST)
किसान अपनाएं मधुमक्खी पालन का कारोबार
किसान अपनाएं मधुमक्खी पालन का कारोबार

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : आमदनी बढ़ाने के लिए किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिला मास्टरजी बी-कीपींग समूह की ओर से बुधवार को गांव पंचायत केसो-मन्हासां में जागरूकता शिविर लगाया गया, जिसमें कृषि एवं खादी विलेज इंडस्ट्री बोर्ड के अधिकारियों ने किसानों को मधूमक्खी पालन से होने वाले लाभ के बारे में बताया।

शिविर में खादी विलेज इंडस्ट्री बोर्ड की सचिव डा. हिना भट्ट, ओएसडी मंसूर अहमद शाह, डीसीईओ ओएसडी-2 मौजूद रहे।

सरपंच कुलदीप वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित जागरूकता शिविर में विभिन्न पंचायतों के किसानों व बेरोजगार युवाओं ने भाग लिया। कृषि अधिकारी सुमेश शर्मा ने कहा कि मधुमक्खी पालन का धंधा एक ऐसा धंधा है, जिसमें नुकसान की कोई आशंका नहीं रहती। हर मौसम में इस स्वरोजगार को अपनाने वाले किसान व बेरोजगार युवा अपने घर पर रहकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। मधुमक्खी पालन से तैयार होने वाले शहद की मार्ग में भारी मांग है। इसे खरीदने वाले व्यापारी खुद ही किसानों के पास पहुंच जाते हैं और अच्छे दाम देकर उसकी खरीद करते हैं। वहीं इस स्वरोजगार को अपनाने की इच्छा रखने वाले किसानों व बेरोजगार युवाओं को केवीआइबी की तरफ से कम ब्याज पर बैंक कर्ज भी दिया जाता है। छोटे स्तर से शुरू किए जाने वाले इस स्वरोजगार को बढ़े स्तर पर लाने के लिए भी जो बैंक कर्ज की जरूरत रहती है, उसे भी पूरा करने के लिए संबंधित विभाग की तरफ से कोई देरी नहीं की जाती।

आमदनी दोगुनी करने की दी सलाह

जिला सांबा में खुले इस मास्टरजी बी-कीपींग समूह के अध्यक्ष योग देव राज ने किसान को इस स्वरोजगार को अपना कर अपनी आमदनी दोगुनी करने की सलाह दी। जो बेरोजगार युवा रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं, उनके लिए भी इस धंधे को एक वरदान करार दिया और घर बैठे बैठाए अच्छी कमाई करने की विधि समझायी। सरपंच कुलदीप वर्मा ने भी स्थानीय सीमांत किसानों को इस स्वरोजगार को अपना कर अपनी कमाई बढ़ाने की सलाह दी। शिविर में आइटीसीओ रविद्र शर्मा, सीडीई सांबा अनिल शर्मा, खादी विलेज इंडस्ट्री बोर्ड जिला अधिकारी मुहम्मद सादिक, सरपंच लगवाल कुलदीप राज, नरिद्र शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी