Jammu Kashmir: जिला कोर्ट परिसर में फेमिली कोर्ट का उद्घाटन, पति-पत्नी व पारिवारिक मामलों का होगा निपटारा

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के चीफ जस्टिस पंकज मिथल ने वीरवार को जानीपुर स्थित जिला कोर्ट परिसर में फेमिली कोर्ट का उद्घाटन किया। इस कोर्ट में पति-पत्नी के झगड़ों व अन्य पारिवारिक मसलों पर सुनवाई के अलावा दोनों पक्षों में सुलाह करवाने के प्रयास भी होंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 03:57 PM (IST)
Jammu Kashmir: जिला कोर्ट परिसर में फेमिली कोर्ट का उद्घाटन, पति-पत्नी व पारिवारिक मामलों का होगा निपटारा
चीफ जस्टिस पंकज मिथल ने वीरवार को जानीपुर स्थित जिला कोर्ट परिसर में फेमिली कोर्ट का उद्घाटन किया।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के चीफ जस्टिस पंकज मिथल ने वीरवार को जानीपुर स्थित जिला कोर्ट परिसर में फेमिली कोर्ट का उद्घाटन किया। इस कोर्ट में पति-पत्नी के झगड़ों व अन्य पारिवारिक मसलों पर सुनवाई के अलावा दोनों पक्षों में सुलाह करवाने के प्रयास भी होंगे।

तलाक होने की सूरत में इसी कोर्ट में बच्चों व पत्नी को दी जाने वाली राशि तय होगी और इसी प्रकार अगर किसी मामले में अभिभावक शामिल है तो उनके लिए राशि तय करने का काम यह कोर्ट करेगा।

निवेश के लिए जम्मू-कश्मीर को पसंदीदा प्रदेश बनाने पर बल

उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहमद खान ने बाहरी राज्यों से निवेश के लिए जम्मू-कश्मीर को पसंदीदा प्रदेश बनाने पर बल देते हुए कहा है कि इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। खान ने वीरवार को उद्योग व वाणिज्य विभाग की कारगुजारी का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। ऑनलाइन हुई इस बैठक में विभाग के प्रमुख सचिव के अलावा सभी उच्चाधिकारी मौजूद रहे।

खान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भारी निवेश हो, इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने विशेष रियायतों की घोषणा की है। अब जरूरत है कि इन्हें लेकर उचित प्रचार किया जाए और निवेशकों को जम्मू-कश्मीर की ओर आकर्षित किया जाए। उन्होंने इसके लिए प्रदेश के मौजूदा उद्योगपतियों के साथ मिलकर कार्यक्रम करने की सलाह भी दी। बैठक में ईज आफ डूइंग बिजनेस को प्रभावी बनाने, औद्याेगिक क्षेत्रों में हुए अतिक्रमण को हटाने तथा दम तोड़ रहे उद्योगाें को दोबारा पटरी पर लाने की दिशा में कदम उठाने का भी निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी