Jammu Kashmir : जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनाें को मिलेंगे पचास पचास हजार

जम्मू-कश्मीर में अभी तक 4476 लोगों की कोविड से जान गई है। वहीं लद्दाख में 214 लोगों की जान गई है। आपदा प्रबंधन सहायता प्रबंधन और पुनर्वास प्राधिकरण की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि सहायता राशि स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फोर्स देगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:57 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:57 PM (IST)
Jammu Kashmir : जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनाें को मिलेंगे पचास पचास हजार
सहायता राशि उन सभी परिवारों को मिलेगी जिनके घर का कोई सदस्य कोरोना के कारण मरा हो।

जम्मू, राज्य ब्यूरो :जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना के कारण मरे लोगों के परिजनों को सहायता के तौर पर पचास-पचास हजार रुपये देने के नियमों को मंजूरी दे दी है। पीड़ित परिवारों के आवेदन के एक महीने के भीतर उनके बैंक खातों में सीधी सहायता राशि दी जाएगी।

आपदा प्रबंधन, सहायता, प्रबंधन और पुनर्वास प्राधिकरण जम्मू-कश्मीर नेे मंगलवार को नए नियमों को मंजूरी दी। वहीं लेह में भी इसके लिए अलग से आदेश जारी किया गया। जम्मू-कश्मीर में अभी तक 4476 लोगों की कोविड से जान गई है। वहीं लद्दाख में 214 लोगों की जान गई है। आपदा प्रबंधन, सहायता, प्रबंधन और पुनर्वास प्राधिकरण की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि सहायता राशि स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फोर्स देगी। वहीं जिला उपायुक्त स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के आधार पर ही सहायता राशि देंगे। सहायता राशि उन सभी परिवारों को मिलेगी जिनके घर का कोई सदस्य कोरोना के कारण मरा हो। इसमें वे परिवार भी शामिल हैं जिनके परिवार के सदस्य कोरोना प्रबंधन में लगे थे लेकिन उनकी मौत भी कोरोना के कारण हुई। सभी को वैध मृत्यु प्रमाणपत्र देना होगा।

नियमों के तहत जिला उपायुक्त जिले के अधिकारिक वेब पोर्टल पर आनलाइन आवेदन लिंक उपलब्ध करवाएंगे। स्वास्थ्य विभाग को अपने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सा अधीक्षकों के माध्यम से जिला उपायुक्तों को कोविड के कारण करने वालों का रिकार्ड उपलब्ध करवाएंगे। जिला उपायुक्त एसडीएम और तहसीलदारों के माध्यम से आगे रिकार्ड की समीक्षा करेंगे। एक टीम मृतकों के घरों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट देगी। पांच दिनों के भीतर एसडीएम यह रिपोर्ट जिला उपायुक्त को सौपेंगे। जिला उपायुक्त इसके बाद सहायता राशि सीधे बैंक खातों में भेजेंगे।इसी तरह का आदेश जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी लेह ने भी जारी किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को एसडीएम और तहसीलदार कार्यालयों में आवेदन भरने को कहा गया है ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके।

chat bot
आपका साथी