Jammu: फर्जी फेसबुक आईडी तैयार करने के मामलों में आई तेजी, अब धमकाने का मामला सामने आया

फर्जी अकाउंट का आईपी एड्रेस यानी किस कंप्यूटर सिस्टम से यह अकाउंट चल रहा है का साइबर सैल पता लगा लेती हैं। हाल ही में साइबर सैल जम्मू ने कई ऐसे मामले हल किए हैं जिनमें दूसरों की फोटो लगा कर उसके नाम से अकाउंट तैयार किया गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 12:07 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 12:08 PM (IST)
Jammu: फर्जी फेसबुक आईडी तैयार करने के मामलों में आई तेजी, अब धमकाने का मामला सामने आया
साइबर एक्सपर्ट एसएसपी संदीप मेहता ने बताया कि फेसबुक में इन दिनों फर्जी अकाउंट की भरमार हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: सोशल नेटवर्किंग साइट पर धमकी देने की शिकायत पर सिटी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया हैं। पुलिस ने शिकायतकर्ता को उन्हें धमकी देने के जुड़े सबूतों को पेश करने को कहा हैं। इस सबूतों के आधार पर सिटी पुलिस साइबर सैल की मदद लेकर आरोपित के बारे में जानकारी जुटाएगी।

शहर के सिटी चौक में रहने वाले युवक आयाम खजूरिया ने न्यायालय में शिकायत दर्ज करवाई है कि उसे और उसके परिवार को सोशल नेटवर्किंग साइड पर लगातार धमकियां दी जा रही हैं। आयाम के अनुसार उन्होंने पुलिस को भी इस बारे में सूचित किया हैं लेकिन जांच करने के नाम पर सिटी पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। मामले की सुनवाई के दौरान न्यायालय ने एसएचओ सिटी को शिकायत के आधार पर मामला दर्ज करने के निर्देश देते हुए कहा कि मामले की जांच रिपोर्ट को कोर्ट के समक्ष पेश किया जाए।

वहीं, साइबर एक्सपर्ट एसएसपी संदीप मेहता ने बताया कि फेसबुक में इन दिनों फर्जी अकाउंट की भरमार हैं। ठगी को अंजाम देने वाले लोग आसानी से दूसरों के अकाउंट से फोटो लेकर उसके नाम पर फर्जी अकाउंट तैयार कर लेते हैं। फर्जी अकाउंट के जरिए ही वह ठगी या फिर दूसरों को धमकाने, पैसों की मांग करते हैं। इस प्रकार से कई साइबर ठग वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के परिचित लोगों से उनके नाम पर चूना लगा चुके हैं।

फर्जी अकाउंट का आईपी एड्रेस यानी किस कंप्यूटर सिस्टम से यह अकाउंट चल रहा है का साइबर सैल पता लगा लेती हैं। हाल ही में साइबर सैल जम्मू ने कई ऐसे मामले हल किए हैं, जिनमें दूसरों की फोटो लगा कर उसके नाम से अकाउंट तैयार किया गया था। 

chat bot
आपका साथी