Jammu : रामबन के बनकोट में बन रही रेलवे टनल के लिए खोदाई का काम पूरा

रविवार को टनल का ब्रेक थ्रू (टनल के दोनों छोर में खोदाई को पूरा करने का काम पूरा) हो गया। जिला बनिहाल के खेरी सेक्टर में इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा रेलवे टनल का निर्माण किया जा रहा है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:18 PM (IST)
Jammu : रामबन के बनकोट में बन रही रेलवे टनल के लिए खोदाई का काम पूरा
मौजूदा समय में कटड़ा से बनिहाल तक 110 किलोमीटर रेलवे लाइन को बिछाने का काम किया जा रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : नार्दर्न रेलवे ने जम्मू कश्मीर में एक और इतिहास रचते हुए जिला राम के बनकोट इलाके में बनाई जा रही रेलवे टनल नंबर 77 की खोदाई का काम पूरा कर लिया। रविवार को टनल का ब्रेक थ्रू (टनल के दोनों छोर में खोदाई को पूरा करने का काम पूरा) हो गया। जिला बनिहाल के खेरी सेक्टर में इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा रेलवे टनल का निर्माण किया जा रहा है। मौजूदा समय में कटड़ा से बनिहाल तक 110 किलोमीटर रेलवे लाइन को बिछाने का काम किया जा रहा है। जो अगले दो वर्ष में पूरा हो जाएगा।

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लाइन कुल 272 किलोमीटर है। जो कश्मीर घाटी को शेष देश से जुड़ेगी। जिला रामबन के बनकोट में बनाई जा रही इसी दो किलोमीटर लंबी टनल के निर्माण में 300 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। टनल के ब्रेक थ्रू पर मौजूद रामबन के अतिरिक्त जिला आयुक्त हरबंस लाल शर्मा ने कहा कि कटड़ा बनिहाल रेल सेक्शन में भारतीय रेलवे ने एक और इतिहास रच लिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले 2 वर्षों में कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्री रेल में सफर कर पाएंग।

जिला रामबन में रेलवे ने 53 किलोमीटर लाइन को बिछानी है। इसके जिला प्रशासन ने 11000 कनाल भूमि को भारतीय रेलवे को सौंप दिया है। टनल में खुदाई का काम कर रही बेग कंस्ट्रक्शन कंपनी के महाप्रबंधक इमरान बेग ने कहा कि इस टनल की खुदाई के दौरान जम्मू कश्मीर में पहली बार लोड हेड मशीन का प्रयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि लोड हेड मशीन के प्रयोग से टनल में ब्लास्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती। कई बार ब्लास्ट के दौरान आसपास के क्षेत्रों में बने घरों को ब्लास्ट से नुकसान होता है, लेकिन अब इस बार ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले 1 वर्ष के अंदर टनल में रेलवे ट्रैक को बिछाया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी