Jammu Kashmir : कश्मीर संभाग मेें दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं की परीक्षाएं नवंबर के पहले सप्ताह में

बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता ने बताया कि नवंबर महीने के पहले सप्ताह में परीक्षाएं करवाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। जल्द ही इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड की ओर से डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी। शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन आफलाइन करेगा

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST)
Jammu Kashmir : कश्मीर संभाग मेें दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं की परीक्षाएं नवंबर के पहले सप्ताह में
बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां कर रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कश्मीर संभाग में दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। यह जानकारी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता ने दी है। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां कर रहा है। इधर, विद्यार्थियों में परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। परीक्षाएं लगातार ऑनलाइन चल रही हैं। स्कूल और कॉलेज बंद हैं। कश्मीर संभाग में कोरोना संक्रमण के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता ने बताया कि नवंबर महीने के पहले सप्ताह में परीक्षाएं करवाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। जल्द ही इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड की ओर से डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी। शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन आफलाइन करेगा और स्कूलों में कोविड के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन होगा। जम्मू कश्मीर मेें परीक्षाओें को लेकर अलग-अलग कैलेंडर जारी होता है। जम्मू संभाग में वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल महीने में करवाया जाता है, जबकि कश्मीर और जम्मू के विंटर जोन में नवंबर-दिसंबर महीने में।

ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि नवंबर-दिसंबर महीने के बाद कश्मीर व जम्मू के विंटर जोन इलाकों में भारी बर्फबारी होती है, जिस कारण स्कूलों को खोलना संभव नहीं रहता। कश्मीर व विंटर जोन इलाकों में सर्दियों में दो से ढाई महीने की छुट्टियां स्कूलों में की जाती है, जबकि जम्मू संभाग के समर जोन में यह छुट्टियां गर्मियों के दिनों में दी जाती हैं। बहरहाल, कश्मीर संभाग में संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच परीक्षा की सूचना से विद्यार्थियों और अभिभावक में असमंजस की स्थिति है।

chat bot
आपका साथी