जम्मू रेलवे स्टेशन में हर रोज मात्र 20 प्लेटफार्म टिकट की हो रही है बिक्री, यह है इसकी वजह

चूंकि अब कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज हो रही है और अब अनलॉक भी घोषित हो चुका है ऐसे में प्लेटफार्म टिकट के दाम कम करने की मांग उठने लगी है। प्लेटफार्म टिकट को बेचने वाला क्लर्क लोगों की राह-तकने के लिए कुर्सी पर ही बैठा रहता है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:08 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:08 AM (IST)
जम्मू रेलवे स्टेशन में हर रोज मात्र 20 प्लेटफार्म टिकट की हो रही है बिक्री, यह है इसकी वजह
रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्म टिकट का मूल्य दस रुपये से बढ़ कर पचास रुपये कर दिया था।

जम्मू, जागरण संवाददाता । देश भर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए रेल प्रशासन ने करीब तीन माह पूर्व रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दिया था। रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्म टिकट का मूल्य दस रुपये से बढ़ कर पचास रुपये कर दिया था। इस आदेश के बाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की गई।

पहले रोजाना 200 से अधिक प्लेटफार्म टिकटों की होती थी बिक्री

चूंकि अब कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज हो रही है और अब अनलॉक भी घोषित हो चुका है, ऐसे में प्लेटफार्म टिकट के दाम कम करने की मांग उठने लगी है। महंगी प्लेटफार्म टिकट होने के कारण लोग अब स्टेशन पर टिकट ही नहीं रख रही है। स्टेशन में औसतन एक दिन में मात्र 20 के करीब ही प्लेटफार्म बिक रहे है। जबकि प्लेटफार्म टिकट का मूल्य जब दस रुपये हुआ करता था तो रोजाना दो सौ से अधिक प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री हुुआ करता थी। प्लेटफार्म टिकट को बेचने वाला क्लर्क दिन भर लोगों की राह-तकने के लिए कुर्सी पर ही बैठा रहता है।

19 मार्च 2021 को बढ़ा दिए थे दाम

रेल प्रबंधन ने 19 मार्च से जम्मू के ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 10 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। इन श्रेणियों में जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और ऊधमपुर स्टेशन भी शामिल हैं। इसी प्रकार बी श्रेणी के रेलवे स्टेशन में कठुआ शामिल है। यहां प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 10 से बढ़ाकर 40 रुपये किया गया था। बीते वर्ष भी जब कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी तब भी रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्म टिकट के मूल्य बढ़ा दिए थे, लेकिन बाद इस आदेश को वापस ले लिया गया था। 

chat bot
आपका साथी