Jammu Kashmir: 10वीं व 12वीं कक्षा में पहले हुए पेपरों के आधार पर होगा मूल्यांकन, फार्मूला तैयार-सरकार ने दी मंजूरी

जम्मू संभाग के समर जोन की 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन ने मूल्यांकन फार्मूला तैयार कर लिया है। सरकार ने इसे मंजूरी भी दे दी है। बोर्ड इसकी अधिसूचना एक दो दिन में जारी करेगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:46 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: 10वीं व 12वीं कक्षा में पहले हुए पेपरों के आधार पर होगा मूल्यांकन, फार्मूला तैयार-सरकार ने दी मंजूरी
बोर्ड इसकी अधिसूचना एक दो दिन में जारी करेगा। 11वीं कक्षा में मॉस प्रमोशन दी जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू संभाग के समर जोन की 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन ने मूल्यांकन फार्मूला तैयार कर लिया है। सरकार ने इसे मंजूरी भी दे दी है। बोर्ड इसकी अधिसूचना एक दो दिन में जारी करेगा। 11वीं कक्षा में मॉस प्रमोशन दी जाएगी।

10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम पहले हुए पेपरों के अंकों के मूल्यांकन पर जारी होंगे। बोर्ड की चेयरपर्सन प्रो. वीना पंडिता ने बताया कि सरकार ने बोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसकी अधिसूचना एक दो दिन में जारी होगी।

कोरोना से उपजे हालात के कारण इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को बीच में ही रद किया जा चुका है। चेयरपर्सन ने कहा कि हमने विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए फैसला किया है। 12वीं और 10वीं कक्षा के कुछ पेपर हुए थे। इन पेपरों के अंकों को देखकर अन्य पेपरों में अंक दिए जाएंगे। इसमें बेस्ट अंक देखे जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को नुकसान न हो। विद्यार्थियों को इसकी पर्याप्त जानकारी अधिसूचना से पता चल जाएगी। हमारी कोशिश होगी कि अगले 15 दिनों में 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम निकाल दिया जाए।

बोर्ड ने पिछले साल की तरह इस बार भी 11वीं कक्षा में मॉस प्रमोशन देने का फैसला किया है। जम्मू कश्मीर में जम्मू के समर जोन में 10वीं में 50 हजार से अधिक, 12वीं में 40 हजार के करीब और 11वीं में 30 हजार से अधिक विद्यार्थी हैं। विद्यार्थी बेसब्री के साथ मूल्यांकन के फार्मूला के जारी होने का इंतजार कर रहे थे। जुलाई के मध्य तक सबसे पहले 12वीं कक्षा और फिर 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। इस समय कालेजों में तो भले ही दाखिले नहीं खुले है लेकिन इंजीनियरिंग जैसे प्रोफेशनल कोर्सों में आवेदन की प्रक्रिया कुछ विश्वविद्यालयों ने शुरू कर दी है।  

chat bot
आपका साथी