Jammu: वार्षिक नाट्योत्सव के लिए रिहर्सल करने वाले कलाकारों में उत्साह

नाटक उच्च वर्ग और निम्न वर्ग की मानसिकता तथा रहन-सहन के तरीके को एक-दूसरे से जोड़ता तोड़ता चलता है। चिनार आर्ट फाउंडेशन ने नाटक अंत हाजिर हो की रिहर्सल दिखाई। मीराकांत के लिखे इस नाटक का निर्देशन सचिन धर ने किया है।

By Edited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 07:38 AM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 07:55 AM (IST)
Jammu: वार्षिक नाट्योत्सव के लिए रिहर्सल करने वाले कलाकारों में उत्साह
नाटक रिहर्सल में नाट्योत्सव के काबिल होंगे, उन्हें ही वार्षिक नाट्योत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा।

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक नाट्योत्सव की रिहर्सल देखने का सिलसिला अभिनव थियेटर में शुरू हो चुका है। रिहर्सल दिखाने वाली नाट्य संस्थाओं एवं कलाकारों का उत्साह रिहर्सल दिखाने में भी देखते ही बनता है।

कलाकारों की ऊर्जा दिखा रही है कि कोविड-19 के चलते थमी सांस्कृतिक गतिविधियां फिर से शुरू होने के बाद कलाकार अपना बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं। वीरवार को जेएंडके रंगभूमि ह्यूमन वेलफेयर सोसायटी ने कश्मीरी नाटक 'सारे जहां से अच्छा' की रिहर्सल दिखाई।

कैप्टन महाराज के लिखे इस नाटक का निर्देशन जितेंद्र जुत्शी ने किया है। नाटक में करीब 15 कलाकार भाग ले रहे हैं। नाटक के माध्यम से अच्छे नेतृत्व से सभी जाति धर्म के लोगों को साथ लेकर शांति से भारत को शिखर पर देखने की चाह है। लक्ष्य द ऐम ग्रुप की ओर से नाटक 'मिस लीला' की रिहर्सल दिखाई गई। अगस्ट स्ट्रिंगवर्ग मिस जुली का हिन्दी अनुवाद एवं नाट्य रुपांतरण विक्रम शर्मा का है।

नाटक का निर्देशन भी विक्रम शर्मा का ही है, जिसमें वरिष्ठ कलाकार हिमांशु, ¨बदिया, वर्षा भाग ले रही हैं। नाटक उच्च वर्ग और निम्न वर्ग की मानसिकता तथा रहन-सहन के तरीके को एक-दूसरे से जोड़ता तोड़ता चलता है। चिनार आर्ट फाउंडेशन ने नाटक 'अंत हाजिर हो' की रिहर्सल दिखाई। मीराकांत के लिखे इस नाटक का निर्देशन सचिन धर ने किया है।

रविंद्र कौल, सुरेश शर्मा, ललित गुप्ता निर्णायक दल के सदस्य थे। इंचार्ज नाट्योत्सव डॉ. सुधीर महाजन ने बताया कि 22 स्क्रिप्ट अप्रूव हुए हैं। अब रिहर्सल देखने का सिलसिला शुरू हो चुका है। जितने नाटक रिहर्सल में नाट्योत्सव के काबिल होंगे, उन्हें ही वार्षिक नाट्योत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा।

chat bot
आपका साथी