पुलवामा मुठभेड़ में JeM कमांडर यासिर समेत दो आतंकी ढेर, IED विशेषज्ञ था यासिर

पुलिस सूत्रों ने बताया कि जैश कमांडर यासिर पारे दिसंबर 2019 में गणतंत्र दिवस 2020 के दौरान घाटी में किए जाने वाले आइईडी हमलों की योजना का भी हिस्सा था। यह हमला दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर किया जाना था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:40 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:22 AM (IST)
पुलवामा मुठभेड़ में JeM कमांडर यासिर समेत दो आतंकी ढेर, IED विशेषज्ञ था यासिर
जैश के दो आतंकवादियों के फंसे होने की आशंका है।

श्रीनगर, जेएनएन : जिला पुलवामा के कस्बायार इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आइजी कश्मीर विजय कुमार ने दोनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन का कमांडर यासिर परे जबकि दूसरा पाकिस्तानी आतंकी फरकान शामिल था। उन्होंने दोनों आतंकियों के मारे जाने पर सुरक्षाबलों को बधाई देते हुए कहा कि इन दोनों कुख्यात आतंकियों की तलाश काफी समय से की जा रही थी। आइजी कश्मीर ने कहा कि यासिर आइईडी विशेषज्ञ था। उसने कश्मीर में वारदातों को अंजाम देने के लिए कई बार आइईडी बनाई है। उसके मरने से कश्मीर में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन को काफी नुकसान पहुंचा है।

#PulwamaEncounterUpdate: #Terrorist commander of proscribed #terror outfit JeM Yasir Parray, an IED Expert & foreign terrorist Furqan #neutralised. Both were involved in several terror #crime cases. A big #success: IGP Kashmir@JmuKmrPolice https://t.co/ahzk4nEFcm— Kashmir Zone Police (@KashmirPolice) December 1, 2021

पुलिस सूत्रों ने बताया कि जैश कमांडर यासिर पारे दिसंबर 2019 में गणतंत्र दिवस 2020 के दौरान घाटी में किए जाने वाले आइईडी हमलों की योजना का भी हिस्सा था। यह हमला दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर किया जाना था। यही नहीं ये दोनों आतंकवादी केंद्र शासित प्रदेश में कई अन्य आतंकी हमलों के लिए भी जिम्मेदार थे।

पुलिस से मिली जानकारी केे अनुसार उन्हें आज सुबह जिला पुलवामा के राजपोरा इलाके के कस्बायार मुहल्ले में दो आतंकवादियों के देखे जाने की सूचना मिली। एसओजी के जवान, सेना व सीआरपीएफ के संयुक्त दल के साथ इलाके में पहुंचे और घेराबंदी के बाद आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी। जैसे ही सुरक्षाकर्मी उस ठिकाने के नजदीक पहुंचे, जहां आतंकी छिपे हुए थे, गोलीबारी शुरू हो गई।

सुरक्षाबलों ने तुरंत अपनी पोजीशन लेते हुए पहले तो आतंकवादियों को हथियार डालने के लिए कहा परंतु जब वे नहीं माने तो उन्होंने भी जवाब में गोलियां चलाना शुरू कर दी। इस बीच सुरक्षाकर्मियों के एक अन्य दल ने आसपास रह रहे आम लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाना शुरू कर दिया। बार-बार कहने पर भी जब आतंकवादियों ने हथियार नहीं डाले तो भारी हथियारों का इस्तेमाल करते हुए सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकवादियों को वहीं ढेर कर दिया। मुठभेड़ स्थल से हथियार भी बरामद हुए हैं।

दोनों शवों को अपने कब्जे में लेने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी रखा हुआ है।

chat bot
आपका साथी