Encounter in South Kashmir : शोपियां मुठभेड़ में फंसा 14 साल का नाबालिग आतंकी, अलबदर का कमांडर भी घेरे में

दक्षिण कश्मीर में दो अलग-अलग जगहों पर सुरक्षा बलों और आतंकियों में मुठभेड़ चल रही है।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया और दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। घेराबंदी में अलबदर का कमांडर आसिफ शेख और एक 14 वर्षीय नाबालिग है। अनंतनाग के सिमथन में भी सुरक्षाबलों ने आतंकियों के एक दल को मुठभेड़ में उलझा लिया है।

Lokesh Chandra MishraSat, 10 Apr 2021 05:42 PM (IST)

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : दक्षिण कश्मीर के शोपियां में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया और दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। सुरक्षाबलों की घेराबंदी में फंसे अन्य आतंकियों में अलबदर का कमांडर आसिफ शेख और एक 14 वर्षीय नाबालिग है, जिसके आत्मसर्पण को सुनिश्चित बनाने के लिए उसके परिजनों की भी मदद ली जा रही है। 

इसी दौरान, अनंतनाग के सिमथन में भी सुरक्षाबलों ने आतंकियों के एक अन्य दल को मुठभेड़ में उलझा लिया है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शोपियां और अनंतनाग के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर कुछ देर के लिए रोक लगा दी है।

पिछले तीन दिन में दक्षिण कश्मीर में चार मुठभेड़ हुई हैं। इनमें अब तक आठ आतंकी मारे गए हैं। इससे पूर्व जान मोहल्ला शोपियां में वीरवार की शाम से शुक्रवार सुबह तक चली मुठभेड़ में पांच आतंकी मारे गए थे, जबकि नौबुग त्राल में शुक्रवार को हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए थे।

शोपियां से मिली जानकारी के अनुसार, चित्रीगाम इलाके में शनिवार शाम को सुरक्षाबलों ने एक विशेष सूचना के आधार पर तलाशी अभियान चलाया। यह इलाका जिला कुलगाम के हडीपोरा के साथ सटा हुआ है। तलाशी लेते हुए जवान जब गांव के बाहरी छोर पर एक बाग के पास पहुंचे तो वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और फिर मुठभेड़ शुरु हो गई।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि एक आतंकी मुठभेड़ शुरू होने के लगभग 40 मिनट बाद मारा गया जबकि उसके अन्य साथियों और जवानों के बीच रुक रुककर गोलीबारी हो रही है। दो जवान भी जख्मी हुए हैं और उन्हें उपचार के लिए सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि घेराबंदी में दो-तीन आतंकी और हो सकते हैं। इनमें एक 14 वर्षीय किशोर भी शामिल है। यह लड़का कुछ ही दिन पहले घर से भाग कर आतंकियों से जा मिला था। उसके परिजनों को भी बुलाया गया है और वह भी उससे बार-बार आत्मसमर्पण की अपील कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आतंकियों के आत्मसमर्पण को सुनिश्चित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। अधिकारिक तौर पर आतंकियों की पहचान की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों की मानें तो अल-बदर का कमांडर आसिफ शेख भी घेराबंदी में फंसा हुआ है।

इस बीच,अनंतनाग से मिली जानकारी के अनुसार, शाम करीब पांच बजे सेना की 3 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर पुलिस ने सिमथन, बिजबिहाड़ा में तलाशी अभियान लाया। एक बाग के पास आतंकियों ने उन पर हमला कर दिया। सूत्रों की मानें तो शाम सात बजे के बाद से आतंकियों की तरफ से कोई गोली नहीं चली है। जवानों ने भी जवाबी फायर रोक रखा है,लेकिन उन्होंने पूरे इलाके को चारों तरफ से घेर लिया है।के खिलाफ सुरक्षा बलों का आक्रामक रुख लगातार जारी है।

दक्षिण कश्मीर में दो अलग-अलग जगहों पर दोपहर बाद से सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। कुलगाम के हटीपोरा में जारी मुठभेड़ में देर शाम को एक आतंकी के मारे जाने की सूचना है। रुक-रुक कर आतंकी फायरिंग कर रहे हैं। सुरक्षा बलों का प्रयास है कि आतंकियों के खिलाफ इस आपरेशन में स्थानीय लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। आतंकी पूरी तरह सुरक्षाबलों से घिरे हुए हैं। उनका बचना मुश्किल है। अभी कितने आतंकी घिरे हुए हैं, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.