Good News for Employee : खुशखबरी : जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता

उपराज्यपाल प्रशासन ने कर्मचारियों और पेंशनरों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का आदेश सोमवार को जारी कर दिया है। सातवें वेतन आयोग हासिल करने वाले कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 के प्रभाव से मूल वेतन का 28 फीसद प्रतिमाह डीए मिलेगा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:51 PM (IST)
Good News for Employee : खुशखबरी : जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता
कर्मचारियों और पेंशनरों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का आदेश सोमवार को जारी कर दिया

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र सरकार के कर्मचारियाें के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। उपराज्यपाल प्रशासन ने कर्मचारियों और पेंशनरों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का आदेश सोमवार को जारी कर दिया है। सातवें वेतन आयोग हासिल करने वाले कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2021 के प्रभाव से मूल वेतन का 28 फीसद प्रतिमाह डीए मिलेगा। पहले यह 17 फीसद मिलता था। उनके डीए में 11 फीसद वृद्धि हुई है।

एक जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 तक डीए में वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा। डीए जारी करने के फैसले से प्रदेश में करीब पांच लाख सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को राहत मिली है। जम्मू कश्मीर के कर्मचारी व पेंशनर वर्ष 2019 के बाद से डीए मिलने का इंतजार कर रहे थे। उनके डीए में वृद्धि करने से सरकार पर सालाना करीब बारह सौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर जम्मू कश्मीर में तैनात अखिल भरतीय सेवा के अधिकारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर मंहगाई भत्ता मिलेगा। डीए जारी करने का आदेश सोमवार को जम्मू कश्मीर के मुख्यसचिव व वित्त आयुक्त डा. एके मेहता की ओर से जारी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 14 जुलाई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेशनरों का डीए 28 प्रतिशत करने का फैसला हुआ था। इस आदेश को प्रभावी बनाने के लिए लद्दाख प्रशासन ने जुलाई माह के अंत में आदेश जारी कर दिया था। वहीं जम्मू कश्मीर में इस फैसले को प्रभावी बनाने के लिए उपराज्यपाल प्रशासन के फैसला का इंतजार हो रहा था। अगस्त माह शुरू होते ही उपराज्यपाल प्रशासन ने इस इंतजार को समाप्त कर दिया।

chat bot
आपका साथी