Corona Death: कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रख्यात प्रोफेसर-वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. गुलाम की कोरोना से मौत

रैनावाड़ी अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार प्रो. गुलाम की मौत मध्यरात्रि को हुई। उन्होंने बताया कि उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार हुआ था परंतु देर रात को अचानक से उनका ऑक्सीजन स्तर 30 तक गिर गया और उनकी मौत हो गई।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:41 AM (IST)
Corona Death: कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रख्यात प्रोफेसर-वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. गुलाम की कोरोना से मौत
प्रो. भट इलेक्ट्रॉनिक्स में एक प्रख्यात वैज्ञानिक थे। उनका योगदान सराहनीय है।

श्रीनगर, जेएनएन: कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रख्यात प्रोफेसर और वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर गुलाम मोहिउद्दीन भट कोरोना महामारी से जंग हार गए। रैनावाड़ी श्रीनगर में उपचाराधीन प्रो. गुलाम ने आज रविवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वह वर्तमान में कश्मीर विश्व विद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में वरिष्ठ प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थे। विश्व विद्यालय में उनके सहयोगियों ने उनकी मौत पर गहरा दुख जाहिर करते हुए बताया कि करीब दो सप्ताह पहले कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया था परंतु स्वास्थ्य अधिक खराब हो जाने के कारण वह जीवन की जंग हार गए।

प्रोफेसर गुलाम के अलावा उनकी पत्नी व बेटी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। विश्व विद्यालय की एम्बुलेंस में उन्हें स्किम्स सौरा में ले जाया गया परंतु वहां के डॉक्टरों ने प्रो. गुलाम मोहिउद्​दीन भट को रैनावारी अस्पताल रेफर कर दिया। प्रो. भट की पत्नी प्रो. तसलीमा भी कश्मीर विश्व विद्यालय में नियुक्त हैं। वह शिक्षा विभाग की प्रमुख हैं। प्रोफेसर भट इंजीनियरिंग कॉलेज जाकुरा कैंपस कश्मीर विश्वविद्यालय में डीन और निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। रैनावाड़ी अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार प्रो. गुलाम की मौत मध्यरात्रि को हुई। उन्होंने बताया कि उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार हुआ था परंतु देर रात को अचानक से उनका ऑक्सीजन स्तर 30 तक गिर गया और उनकी मौत हो गई।

कश्मीर विश्व विद्यालय प्रशासन ने यह दुखद समाचार मिलने पर कहा कि यह न केवल विश्वविद्यालय के लिए बल्कि पूरे कश्मीर के लिए एक बड़ी क्षति है। प्रो. भट इलेक्ट्रॉनिक्स में एक प्रख्यात वैज्ञानिक थे। उनका योगदान सराहनीय है। प्रो. गुलाम कश्मीर विश्वविद्यालय में तीसरे सबसे वरिष्ठ प्रोफेसर थे। वह 1985 में यहां नियुक्त हुए थे। सफापोरा गांदरबल के रहने वाले प्रो. गुलाम मोहिउद्दीन भट विश्व विद्यालय के मुख्य कैंपस में ही परिवार के साथ रहते थे।

आपको बता दें कि इस महीने 7 मई को कश्मीर विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल के एक पूर्व तकनीकी अधिकारी की कोरोना से मौत हो गई थी जबकि उससे पहले पूर्व कुलपति के पूर्व ड्राइवर और उनकी पत्नी की इसी महामारी के कारण मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी