जम्मू कश्मीर में पाच वर्ष में दोगुना होगा बिजली उत्पादन

जम्मू कश्मीर में बिजली उत्पादन अगले पांच साल में दोगुना किया जाएगा। पिछले 75 वर्षो में जम्मू कश्मीर में जितना बिजली उत्पादन होता रहा है अब नई बिजली परियोजनाएं लगाकर बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:23 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:23 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में पाच वर्ष में दोगुना होगा बिजली उत्पादन
जम्मू कश्मीर में पाच वर्ष में दोगुना होगा बिजली उत्पादन

जागरण संवाददाता, रियासी/राजौरी : जम्मू कश्मीर में बिजली उत्पादन अगले पांच साल में दोगुना किया जाएगा। पिछले 75 वर्षो में जम्मू कश्मीर में जितना बिजली उत्पादन होता रहा है, अब नई बिजली परियोजनाएं लगाकर बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएगा। जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत सोमवार को रियासी में पहुंचे केंद्रीय विद्युत एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने भरोसा दिया है कि बिजली के मामले में जम्मू कश्मीर को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। अब तक विकास से अछूते रहे इस प्रदेश का आने वाले दिनों में नया स्वरूप देखने को मिलेगा।

जम्मू कश्मीर में विकास की नब्ज टटोलने के लिए केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत वर्तमान में केंद्रीय मंत्री प्रदेश के दौरे पर हैं। 70 केंद्रीय मंत्रियों के दौरे होने हैं। इसी के तहत कृष्ण पाल गुर्जर रियासी जिले में सलाल पावर स्टेशन पर पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षो में जम्मू कश्मीर में बिजली क्षमता को तीन हजार मेगावाट से बढ़ाकर छह हजार मेगावाट कर दिया जाएगा। इसके लिए आने वाले दिनों में बिजली की और परियोजनाएं चलाई जाएंगी। अधिक बिजली उत्पादन से लागत में कमी आएगी, जिससे लोगों को सस्ती बिजली मिलेगी। बिजली के मामले में जम्मू कश्मीर को पाच वर्ष में आत्मनिर्भर बनाने का मोदी सरकार का संकल्प है। इसके अलावा हर क्षेत्र के विकास व जिला विकास परिषद (डीडीसी) व बीडीसी जैसे चुनाव से लोकतंत्र को भी मजबूत किया जा रहा है। मंत्री ने सलाल पावर स्टेशन और सलाल बाध का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि देश की विद्युत माग को देखते हुए एनएचपीसी की ओर से निर्माणात्मक चरण पर चल रही योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए, ताकि लोगों को उनका लाभ मिल सके। सलाल में मंत्री ने पौधारोपण भी किया। राजौरी में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा

कृष्ण पाल गुर्जर ने राजौरी जिले का भी दौरा किया। यहां उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र में विकास होगा। राजौरी में पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की जा रही हैं, जिससे आम लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे और पर्यटक भी इस क्षेत्र का रुख करेंगे।

chat bot
आपका साथी