कश्मीर में पर्यटन को निखारेगा 'एक दिन स्वर्ग की ओर'; पर्यटन मंत्रालय का 3 दिवसीय मेगा कार्यक्रम शुरू

तीन दिवसीय मेगा कार्यक्रम के दौरान सोमवार इसमें हिस्सा लेने वाले सदस्यों को ट्यूलिप गार्डन की सैर कराई जाएगी। देश के अन्य हिस्सों से आए टूर आपरेटर जम्मू कश्मीर के टूर आपरेटरों से चर्चा कर पर्यटन को बढ़ावा देने के अवसर तलाशेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:27 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:27 AM (IST)
कश्मीर में पर्यटन को निखारेगा 'एक दिन स्वर्ग की ओर'; पर्यटन मंत्रालय का 3 दिवसीय मेगा कार्यक्रम शुरू
पर्यटन से जुड़े लोगों के साथ कई टूर आपरेटर भी हिस्सा ले रहे हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कश्मीर में पर्यटन को चार चांद लगाने के लिए श्रीनगर में 'एक दिन स्वर्ग की ओर' नाम से मेगा कार्यक्रम रविवार को शुरू हो गया। तीन दिन के इस कार्यक्रम का मकसद पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देना है। इसके जरिये पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न अवसर भी तलाशे जाएंगे। इसका आयोजन पर्यटन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लेंगे। केंद्रीय मंत्री इस दौरान जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने की भावी योजनाओं के बारे में बताएंगे। केंद्र सरकार इस समय जम्मू कश्मीर में इको, एडवेंचर, वेडिंग, फिल्म धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। इस समय पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय टीम श्रीनगर में डेरा डाले हुए है।

इस पर्यटन महोत्सव को कामयाब बनाने में पर्यटन मंत्रालय को पर्यटन विभाग, फेडरेशन आफ चैंबर एंड कामर्स व इंडियन गोल्फ टूरिज्म एसोसिएशन भी सहयोग दे रही है। इसमें हिस्सा लेने के लिए कीनिया, वियतनाम, जॉर्जिया जैसे देशों के गोल्फ खिलाड़ियों के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन से जुड़े लोगों के साथ कई टूर आपरेटर भी हिस्सा ले रहे हैं।

ट्यूलिप गार्डन की सैर भी होगी: तीन दिवसीय मेगा कार्यक्रम के दौरान आज सोमवार इसमें हिस्सा लेने वाले सदस्यों को ट्यूलिप गार्डन की सैर कराई जाएगी। देश के अन्य हिस्सों से आए टूर आपरेटर जम्मू कश्मीर के टूर आपरेटरों से चर्चा कर पर्यटन को बढ़ावा देने के अवसर तलाशेंगे। जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग के सचिव सरमद हफीज पर्यटन की संभावनाओं, अवसरों और इसके कि विकास के लिए हो रहे प्रयासों के बारे में बताएंगे।

आज और कल लेजर शो: पर्यटन विभाग के मेगा कार्यक्रम में सोमवार और मंगलवार को डल डील के किनारे लेजर शो के साथ रंगारंग कार्यक्रम होगा। श्रीनगर के रायल स्प्रिंग गोल्फ कोर्स में गोल्फ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में विभिन्न देशों से आए गोल्फ खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 

chat bot
आपका साथी