Jammu: अकादमिक सत्र को पटरी पर लाने की कोशिश, बीएड कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए

जम्मू विवि के अधीन चालीस से अधिक प्राइवेट बीएड कालेज है जिनका बीएड का अकादमिक सत्र पिछले साल काफी देरी से शुरू हुआ था। जम्मू विवि इस साल पीजी की दाखिला प्रक्रिया को समय पर चलाने के लिए कोशिशें कर रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 02:06 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 02:06 PM (IST)
Jammu: अकादमिक सत्र को पटरी पर लाने की कोशिश, बीएड कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए
जम्मू विश्वविद्यालय का बीएड का रेगुलर कोर्स भी काफी लेट है।

जम्मू, राज्य ब्यूृरो: कोरोना की चुनौती के बीच अकादमिक सत्र को पटरी पर लाने की तैयारी हो रही है। गवर्नमेंट कालेज आफ एजुकेशन जम्मू में बीएड कोर्स में दाखिले के एंट्रेंस टेस्ट के लिए आनलाइन आवेदन की अधिसूचना जारी कर दी गई है। बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने 22 जून से बीएड कोर्स के लिए आवेदन मांगे है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2021 निर्धारित की गई है। पिछले साल सत्र आठ महीने लेट हो गया था। इस बार समय पर शुरू करने के लिए कदम उठाए गए हैं। बोर्ड की कोशिश है कि गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन में समय पर बीएड कोर्स के दाखिले कर दिए जाएं क्योंकि पिछले साल का अकादमिक सत्र इस कालेज में अब शुरू हुआ है।

गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन जम्मू संभाग का एक मात्र सरकारी बीएड कालेज है जिसमें दाखिला प्रक्रिया एंट्रेस टेस्ट के आधार पर होती है। यह कालेज क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आता है। बोर्ड के कंट्रोलर डा. सुनील गुप्ता का कहना है कि अकादमिक सत्र को समय पर चलाने की कोशिशें की जा रही है।

कोरोना से उपजे हालात के कारण ही पिछले साल देरी हो गई थी। हमने बीएड कोर्स में दाखिलों के लिए समय पर ही अधिसूचना जारी कर दी है। इससे सत्र को समय पर चलाने में मदद मिलेगी।

बताते चले कि जम्मू विश्वविद्यालय का डिस्टेंस एजूकेशन की बीएड कोर्स का अकादमिक सत्र एक साल देरी से चल रहा है। हालत यह है कि बीएड कोर्स के अकादमिक सत्र 2020 के दाखिले अब हो रही है। आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है। इतना ही नहीं जम्मू विश्वविद्यालय का बीएड का रेगुलर कोर्स भी काफी लेट है।

जम्मू विवि के अधीन चालीस से अधिक प्राइवेट बीएड कालेज है जिनका बीएड का अकादमिक सत्र पिछले साल काफी देरी से शुरू हुआ था। जम्मू विवि इस साल पीजी की दाखिला प्रक्रिया को समय पर चलाने के लिए कोशिशें कर रही है। इस साल भी पीजी कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं होगा। 

chat bot
आपका साथी