Free Tuition in JK: कोचिंग सेंटर में फ्री में पढ़ सकेंगे गरीबों के बच्चे, शिक्षा निदेशालय ने 10 फीसद सीट आरक्षित करने के दिए निर्देश

प्रत्येक बच्चे को अपनी इच्छानुसार तीन कोचिंग सेंटरों का नाम देना होगा। उनमें से किसी एक में बच्चे को दाखिला दिया जाएगा। किस कोचिंग सेंटर में कितने बच्चों को निशुल्क दाखिला मिलेगा यह सेंटर में बच्चों की क्षमता के अनुसार किया जाएगा।

By lokesh.mishraEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:10 AM (IST)
Free Tuition in JK: कोचिंग सेंटर में फ्री में पढ़ सकेंगे गरीबों के बच्चे, शिक्षा निदेशालय ने 10 फीसद सीट आरक्षित करने के दिए निर्देश
गरीब, बेसहारा, अनाथ बच्चों को कोचिंग सेंटर को 10 फीसद सीट आरक्षण की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

सुरेंद्र सिंह, जम्मू : शिक्षा के अधिकार को सख्ती से  लागू करवाते हुए शिक्षा विभाग ने अब कोचिंग सेंटर के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे गरीब, बेसहारा, अनाथ बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग दें। कोचिंग सेंटर को 10 फीसद सीट आरक्षित की है। आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी होगी।

शिक्षा निदेशालय जम्मू की ओर से अधिसूचना जारी कर गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन बसर कर रहे परिवारों के बच्चों, अनाथ व बेसहारा बच्चों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं, ताकि उन्हें कोचिंग सेंटरों में दाखिला दिलवाया जा सके।  अभी फिलहाल जम्मू संभाग के विंटर जोन के इलाकों के बच्चों के आवेदन मांगे गए हैं। इन बच्चों का कोचिंग सेंटरों में दाखिला मेरिट पर होगा।

प्रत्येक बच्चे को अपनी इच्छानुसार तीन कोचिंग सेंटरों का नाम देना होगा। उनमें से किसी एक में बच्चे को दाखिला दिया जाएगा। किस कोचिंग सेंटर में कितने बच्चों को निशुल्क दाखिला मिलेगा, यह सेंटर में बच्चों की क्षमता के अनुसार किया जाएगा।

 अगर किसी सेंटर में 100 बच्चों की क्षमता है, तो उसमें 10 गरीब, बेसहारा व अनाथ बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। कोचिंग सेंटर इन बच्चों से फीस नहीं वसूल सकते। दरअसल, शिक्षा विभाग भी इन सेंटरों को पंजीकृत करते हुए यह शर्त रखता है, लेकिन अधिकतर कोचिंग सेंटर इस शर्त को पूरा नहीं करते थे। अब शिक्षा निदेशालय जम्मू ने आधिकारिक वेबसाइट पर ही बच्चों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं और शिक्षा निदेशालय ही बच्चों को सेंटर अलॉट करेगा।

----

बेहतर शिक्षा का अधिकार हर बच्चे को है। कोई मेधावी बच्चा गरीबी के चलते पीछे न रहे, इसके लिए शिक्षा निदेशालय जम्मू ने इन बच्चों को कोचिंग सेंटरों में दाखिला दिलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। शिक्षा निदेशालय जम्मू की वेबसाइट पर बाकायदा कोचिंग सेंटरों की सूची भी जारी की गई है, जिनमें बच्चे पढ़ाई के लिए इच्छा जाहिर कर सकते हैं।

-अनुराधा गुप्ता, शिक्षा निदेशक जम्मू

chat bot
आपका साथी