शिक्षा विभाग ने शुरू किया फाउंडेशन कोर्स मिशन इम्तेहान

जागरण संवाददाता जम्मू कोरोना महामारी के बीच शिक्षा निदेशालय जम्मू ने बच्चों को बेहतर शि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:22 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:14 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने शुरू किया फाउंडेशन कोर्स मिशन इम्तेहान
शिक्षा विभाग ने शुरू किया फाउंडेशन कोर्स मिशन इम्तेहान

जागरण संवाददाता, जम्मू : कोरोना महामारी के बीच शिक्षा निदेशालय जम्मू ने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए मिशन इम्तेहान के नाम से एक वर्ष के लिए फाउंडेशन क्लासेस शुरू किया है। इसमें बच्चों को हिदी, अंग्रेजी, उर्दू और बेसिक मैथमेटिक्स पढ़ाया जाएगा। इन क्लासेस को वैसे तो स्कूलों में शुरू करने की योजना थी, जिसमें सब बच्चों को शामिल किया जाना था, लेकिन स्कूलों के बंद होने के कारण अब इन क्लासेस को ऑनलाइन शुरू किया जाएगा।

इन क्लासेस में बच्चों के अलावा शिक्षक भी भाग ले सकते हैं। शिक्षक भी इन क्लासेस में भाग लेकर अपना इन विषयों का ज्ञान बढ़ा सकते हैं। इन क्लासेस से यहां बच्चों में पढ़ने की क्षमता बढ़ेगी तो वहीं शिक्षकों में पढ़ाने की क्षमता में भी बढ़ावा होगा। अगर कोई शिक्षक इन क्लास में भाग लेना सकता है तो उसे अपना नाम लिखवाना होगा। कोट्स

यह कक्षाएं दूसरी कक्षाओं से भिन्न होंगी। इसमें अभ्यास पर जोर दिया जागा। समय समय पर विद्यार्थी की परीक्षा ली जाएगी और एक परीक्षा को पास करने के बाद ही उसे अगले स्तर पर भेजा जाएगा। अगर विद्यार्थी एक वर्ष में इसे पास नहीं करता तो उसकी इस कोर्स की समय अवधि बढ़ जाएगी। इन क्लासेस में शामिल होने के लिए शिक्षा विभाग ने आनलाइन लिक भी जारी किया है ताकि बच्चे या उनके अभिभावक उसे भर सकें।

-अनुराधा गुप्ता, डायरेक्टर, स्कूल एजुकेशन, जम्मू

chat bot
आपका साथी