Jammu: शिक्षा विभाग की चेतावनी, तय समय से अधिक कक्षाएंं न लगाएं स्कूल

शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने इलाकों की ऐसी शिकायतों को दर्ज करें और नियम न मानने वाले सभी स्कूलों के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई करें।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:27 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:27 AM (IST)
Jammu: शिक्षा विभाग की चेतावनी, तय समय से अधिक कक्षाएंं न लगाएं स्कूल
स्कूल मनमानी कर रहे हैं और वे बच्चों को बहुत ज्यादा पढ़ा रहे हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: आनलाइन पढ़ाई करवा रहे उन स्कूलों को शिक्षा विभाग ने कड़ी चेतावनी दी है जो तय समय से ज्यादा बच्चों की कक्षाएं लगा रहे हैं। उन स्कूलों को चेतावनी देते हुए शिक्षा निदेशालय जम्मू ने कहा कि वह आनलाइन पढ़ाई करवाने के नियमों का कड़ाई से पालन करें। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना महामारी के चलते बंद हुए स्कूल आनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं और इससे बच्चों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिए थे कि वे आधे घंटे से ज्यादा एक कक्षा को न लगाएं। अधिक समय तक आन स्क्रीनिंग के सामने बैठने से भी कई बच्चों को आंखों की परेशानी के अलावा मानसिक तनाव भी होने लगा है।

शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा का कहना है कि कई अभिभावक, गैर सरकारी संस्थाएं, यहां तक कि कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी शिक्षा निदेशालय के पास शिकायत लेकर पहुंचे थे कि अधिक समय तक मोबाइल, लैपटाप के सामने बैठने के कारण बच्चों की सेहत खराब हो रही है। स्कूल मनमानी कर रहे हैं और वे बच्चों को बहुत ज्यादा पढ़ा रहे हैं।

सभी शिकायतें निजी स्कूलों के खिलाफ थी क्योंकि निजी स्कूल अपने परिणाम को बेहतर बनाने के लिए बच्चों पर अधिक दबाव बनाते हैं जो बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है। इन्हीं शिकायतों को आधार बना शिक्षा निदेशालय ने भी उन स्कूलों को चेतावनी दी है।

शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने इलाकों की ऐसी शिकायतों को दर्ज करें और नियम न मानने वाले सभी स्कूलों के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई करें। मुख्य शिक्षा अधिकारियों से अपने अपने इलाकों में अभिभावकों से बात कर सर्वे करने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी