Earthquake in Jammu Kashmir: जम्‍मू-कश्‍मीर में एक महीने में दूसरी बार भूकंप के झटके

श्रीनगर में मंगलवार रात मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता पर 3.6 मापी गई. भूकंप के झटके से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। भूकंप से अभी तक किसी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 10:40 AM (IST)
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्‍मू-कश्‍मीर में एक महीने में दूसरी बार भूकंप के झटके
श्रीनगर में रात मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका

श्रीनगर, एएनआइ।  श्रीनगर में मंगलवार रात मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता पर 3.6 मापी गई। भूकंप के झटके से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका रात नौ बजकर 40 मिनट पर आया और इसका केंद्र श्रीनगर में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे स्थित था।  भूकंप से अभी तक किसी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके कश्मीर घाटी के अधिकतर क्षेत्रों में महसूस किये गए। 

जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके 9 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए, जिसके बाद काफी लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, भूकंप से जानमाल का नुकसान हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

बता दें कि इस महीने में जम्‍मू-कश्‍मीर दूसरी बार भूकंप के झटकों से दहला है। इससे पहले 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, इन हल्‍के झटकों ने भी जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दी थी। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही थी। भूकंप के ये झटके बहुत तेज नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद जब लोगों को महसूस हुए, तो वे घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। 

इस भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्ताना का बॉर्डर बताया गया था। ये दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर आया था। दरअसल, इस भूकंप की गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी, इसलिए कोई नुकसान नहीं हुआ था। वैसे बता दें कि भूकंप के लिहाज से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है। ऐसे में हल्‍के भूकंप के झटके भी लोगों को खौफजदा कर देते हैं।

chat bot
आपका साथी