दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Jammu Kashmir: आतंक को शह देने की पाकिस्तानी साजिश नाकाम, सांबा में ड्रोन से फेंके हथियार बरामद

शुक्रवार को पाकिस्तानी ड्रोन सांबा जिला के सीमावर्ती क्षेत्र में हथियार गिराकर लौट गया।

सीमा पार से आतंकवाद को शह देने की साजिश को नाकाम बनाते हुए सतर्क सीमा प्रहरियों ने सांबा सेक्टर पर पाकिस्तान द्वारा ड्रोन से फेंके गए हथियार तलाश लिए। एक एके 47 राइफल एक 9 एमएम की पिस्तौल पिस्तौल की एक मैगजीन व पिस्तौल की 15 गोलियां बरामद की गई।

Vikas AbrolFri, 14 May 2021 03:49 PM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो । सीमा पार से आतंकवाद को शह देने की साजिश को नाकाम बनाते हुए सतर्क सीमा प्रहरियों ने सांबा सेक्टर पर पाकिस्तान द्वारा ड्रोन से फेंके गए हथियार तलाश लिए। ड्रोन द्वारा फैंके गए हथियारों में एक एके 47 राइफल, एक 9 एमएम की पिस्तौल, पिस्तौल की एक मैगजीन व पिस्तौल की 15 गोलियां बरामद की गई। दुश्मन द्वारा इन हथियारों को प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों तक पहुंचाने की योजना थी। सीमा सुरक्षा बल के डीआइजी एसपीएस संधु ने बताया कि हथियारों के साथ लकड़ी का एक फ्रेम भी बरामद हुआ, जिसकी सहायता से हथियारों को ड्रोन के साथ अटैच किया गया था।

सूत्रों के अनुसार, सांबा सेक्टर के रेगाल इलाके में मुंह अंधेरे आधुनिक उपकरणों से सीमा के पास दुश्मन के ड्रोन की गतिविधि का अंदाजा होने के बाद सतर्क सीमा प्रहरियों ने कार्रवाई शुरू कर दी। इसके पहले उसे मार गिराने की कार्रवाई हाेती ड्रोन पाकिस्तानी इलाके में लौट गया। इसके बाद सीमा प्रहरियों ने क्षेत्र को खंगालने की मुहिम छेड़ दी। उन्होंने सुबह ड्रोन द्वारा पीले पॉलिथीन में बंधे हथियारों का पैकेट बरामद कर लिया। इसी बीच शुक्रवार को सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेगाल इलाके का दौरा कर हथियार बरामद करने वाले सीमा प्रहरियों का हौसला बढ़ाया।

पाकिस्तान सांबा के रेगाल इलाकों में नापाक हरकतें कर रहा है, इसी इलाके में सतर्क सीमा प्रहरियों ने भारतीय इलाके में घुस रहे एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया था। इससे पहले 3 मई को पाकिस्तान ने सांबा जिले के रामगढ़ इलाके में अपने क्षेत्र में काम कर रहे सीमा प्रहरियों पर गोलीबारी भी की थी।

ऐसे हालात में सीमा सुरक्षाबल जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए हाई अलर्ट पर है। ऐसी सतर्कता की बदौलत ही सीमा प्रहरियों ने पाकिस्तान की ओर से फेंके गए हथियारों के देश के दुश्मनों तक पहुंचने से पहले ही उन्हें बरामद कर लिया।5 राउंड और एक लकड़ी का फ्रेम बरामद हुआ है। इसी लकड़ी के फ्रेम के सहारे पाकिस्तानी ड्रोन ने इस पर हथियार लादकर भारतीय क्षेत्र में गिराए।

इस घटना के तुरंत बाद सीमा सुरक्ष बल और स्थानीय पुलिस ने आसपास के क्षेत्रों में तलाशी अभियान छेड़ दिया है। इन्हें संदेह है कि इस पार से कोई एजेंट इन हथियारों की खेप लेने की फिराक में जरूर आया होगा। हो सकता है कि सीमा पार पाकिस्तान की ओर से इस ओर पहले ही ड्रोन के माध्यम से हथियार छोड़ने की सूचना भी दी गई हो। फिलहाल हथियारों को जब्त कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है। 

ड्रोन से हथियार फेंकने के बड़े मामले

24 अप्रैल 2021 जम्मू के अरनिया में हथियार फैंकने आए दो ड्रोन को गोलीबारी कर भगाया 18 जनवरी 2021 : ड्रोन द्वारा भेजे हथियार ले जाते दो ओवरग्राउंड वर्कर रामबन के बटोत में पकड़े। 22 सितंबर 2020 : जम्मू जिले के अखनूर में ड्रोन द्वारा फेंकी गई एके 47 राइफल और पिस्तौल बरामद। 20 सितंबर 2020 : जम्मू के अरनिया में 62 किलो हेरोइन, दो पिस्तौल बरामद। 20 जून 2020 : हीरानगर में हथियार लेकर घुसा पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.