Jammu Kashmir: 15 अगस्त से पहले पाकिस्तान की साजिश नाकाम, IED धमाका करने आए ड्रोन को पुलिस ने मार गिराया

Drone Downed In Akhnoor जिस जगह पर देर रात को यह ड्रोन गिराया गया वहीं से सेना की अखनूर डिवीजन का मुख्यालय महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर है। सूत्रों के अनुसार नीची उड़ान भर रहे इस ड्रोन को देखते ही सब इंस्पेक्टर ने अपना निशाना बना लिया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:16 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: 15 अगस्त से पहले पाकिस्तान की साजिश नाकाम, IED धमाका करने आए ड्रोन को पुलिस ने मार गिराया
जांच करने पर पाया गया कि वह आइईडी है जिसका वजन 5 किलो के करीब होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में 15 अगस्त से पहले आतंकवादी हमलों की साजिश रच रहे पाकिस्तान की तमाम साजिशों को नाकाम बनाते हुए जम्मू पुलिस ने देर रात अखनूर के कानाचक्क सेक्टर के सीमांत इलाके गुड़ा पट्टन में आईडी धमाका करने आए एक पाकिस्तानी हेक्साकाप्टर ड्रोन को मार गिराया।इस पाकिस्तानी ड्रोन में 5 किलो आइईडी बंधी हुई थी। पुलिस ने ड्रोन व उसके साथ बांधी गई आइईडी को बरामद कर लिया है। आसपास के इलाके में पुलिस व सुरक्षाबलों की मदद से सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है।

जम्मू जिले की कानाचक्क सेक्टर में आने वाले के गुड़ा पट्टन इलाके में इस ड्रोन को देर रात पुलिस के सब इंस्पेक्टर ने अपनी पिस्टल से गोली दाग कर गिराया। ड्रोन में पांच किलो की आईडी फिट होने के साथ कुछ अन्य गोला, बारूद भी था। बरामद सामान को लेकर पुलिस ने अभी तक कोई बयान जारी नही किया है। अलबत्ता डीएसपी वरूण जंडियाल ने पुलिस द्वारा हेक्साकाप्टर मार गिराने की पुष्टि की है।

जिस जगह पर देर रात को यह ड्रोन गिराया गया, वहीं से सेना की अखनूर डिवीजन का मुख्यालय महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर है। सूत्रों के अनुसार नीची उड़ान भर रहे इस ड्रोन को देखते ही सब इंस्पेक्टर ने अपना निशाना बना लिया।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर 27 जून को पाकिस्तानी ड्रोन से दो बम गिराए थे। इन धमाकों में वायुसेना के दो कर्मी घायल हो गए थे। इसके बाद से जम्मू कश्मीर में हाई अलर्ट जारी है। ड्रोन को लेकर बरती जा रही अतिरिक्त सर्तकता के कारण ही पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है।

इससे पहले जून 2020 में सीमा सुरक्षाबल ने जम्मू संभाग के कठुआ जिले में इसी प्रकार की बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए हथियार, गोली बारूद लेकर आए एक पाकिस्तानी हेक्साकाप्टर ड्रोन को मार गिराया था। जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले के बाद पाकिस्तान ड्रोन आने की गतिविधियों में तेजी आई है।

पिछले करीब 20 दिनों में जम्मू जिले में पाकिस्तान के ड्रोन देखे जाने के करीब 10 मामले सामने आए हैं। ऐसे में वीरवार रात को पाकिस्तान की ओर से एक बार फिर जम्मू एयर फोर्स स्टेशन की तर्ज पर कोई हमला करने की साजिश रची गई थी। पुलिस ने इस साजिश को नाकाम बना दिया है। जम्मू एयरपोर्ट स्टेशन पर ड्रोन हमले के बाद पाकिस्तान की ड्रोन संबंधी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पिछले काफी दिनों से जम्मू जिला केे सीमांत इलाकों में पाकिस्तानी ड्रोन के देखे जाने के मामले में बढ़ोतरी हुई है। खुफिया एजेंसियां भी लगातार इस बात का संकेत दे रहीं थी कि पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकी जम्मू व श्रीनगर में स्वतंत्रता दिवस पर किसी बड़े हमले की फिराक में हैं। यही वजह है कि सुरक्षाबलों के साथ-साथ पुलिस जवानों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

आपको बता दें कि गत वीरवार तड़के पलांवाला-छम्ब सेक्टर जो अखनूर के साथ ही सटा हुआ है, कुछ स्थानीय लोगों ने वहां पाकिस्तान से घुसपैठ कर आए तीन संदिग्ध आतंकियों को देखने की पुलिस को सूचना थी। सूचना के बाद से ही पुलिस, सेना सीमा से सटे इलाकों में तलाशी अभियान चलाए हुए है। यह भी कहा जा रहा है कि आतंकी स्वतंत्रता दिवस पर बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं, ये आइईडी उसी हमले में इस्तेमाल की जानी होगी। सुरक्षा एजेंसियां हर पहलु पर गौर कर रही है।

chat bot
आपका साथी