Jammu : जम्मू कश्मीर में फिर से खुलेगा डीआरडीओ का अस्पताल, कोरोना के नए वैरिएंट पर सतर्क हुआ प्रशासन

भगवती नगर स्थित डीआरडीओ के अस्पताल को भी सोमवार से फिर से पहले की तरह शुरू किया जा रहा है। वापस बुलाए स्टाफ को फिर से अस्पताल में भेजा जा रहा है। अस्पताल में नई सिटी स्कैन मशीन भी लगाई गई है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:06 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:06 PM (IST)
Jammu : जम्मू कश्मीर में फिर से खुलेगा डीआरडीओ का अस्पताल, कोरोना के नए वैरिएंट पर सतर्क हुआ प्रशासन
इस महीने अभी तक 41 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।

जम्मू, राज्य ब्यरो : कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट आमिक्रान के मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर भी अलर्ट हो गया है। केंद्रीय सचिव राजेश भूषण द्वारा सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। वहीं भगवती नगर स्थित डीआरडीओ के अस्पताल को भी सोमवार से फिर से पहले की तरह शुरू किया जा रहा है। वापस बुलाए स्टाफ को फिर से अस्पताल में भेजा जा रहा है। अस्पताल में नई सिटी स्कैन मशीन भी लगाई गई है।

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। कश्मीर में जहां श्रीनगर, बारामुला, बडगाम जिलों में मामले बढ़े हैं। वहीं जम्मू जिले में भी मामले बढ़े हैं। यही नहीं इस महीने अभी तक 41 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। यह पिछले महीनेे की अपेक्षा चार गुणा अधिक है। हालांकि अभी मरीज अस्पतालों में कम ही आ रहे हैं, लेकिन इससे स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से सुविधाओं में विस्तार कर रहा है। 500 बिस्तरों की क्षमता वाले बंद पड़े डीआरडीओ अस्पताल को फिर से शुरू किया जा रहा है। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. नरेंद्र भूटेयाल ने भी इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि सोमवार से फिर से सभी स्टाफ सदस्य वापस आ रहे हैं।

इस बार डीआरडीओ के अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा भी है। एक सप्ताह तक इस मशीन का ट्रायल होगा और इसके बाद इसे रूटीन में मरीजों के टेस्ट के लिए शुरू कर दिया जाएगा। इस अस्प्ताल में 125 बिस्तर आइसीयू के हैं। यही नहीं आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी लगाया गया है। इसके अलावा लोगों को कोविड से जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन ने कोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू करने के अलावा बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने को कहा है। विशेषतौर पर हवाई मार्ग से आने वालों की पहले की तरहही स्क्रीनिंग होगी ताकि जम्मू-कश्मीर में नए वैरिएंट को रोका जा सके।

chat bot
आपका साथी