डा. निसार की सलाह- अधिक मात्रा में न लें पैरासिटामोल; लीवर खराब हो सकता है

स्टेयाराइड के कई दुष्प्रभाव हैं। बिना डाक्टर की सलाह के इन्हें कोई भी न ले। गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल सिस्टम में स्टेयराइड से अल्सर होने की आशंका रहती है। उन्होंने कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से ही कोविड से बचा जा सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:04 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:04 AM (IST)
डा. निसार की सलाह- अधिक मात्रा में न लें पैरासिटामोल; लीवर खराब हो सकता है
उन्होंने कहा कि टीकाकरण से ही कोविड से बचा जा सकता है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: राजकीय मेडिकल कालेज श्रीनगर में मेडिसीन विभाग में प्रोफेसर डा. निसार अहमद शाह का कहना है कि कोविड के कारण डायरिया, पेट में दर्द, अल्सर, हेपाटाइटिस जैसी कई समस्याएं हो रही हैं। कोविड से लोग चिंतित हैं। इसके लक्षण भी साफ नजर आ रहे हैं।

जिन लोगों को कोविड के कारण पेट में दर्द है, उन्हें यह भ्रम है कि इससे अतिरिक्त रिस्क उत्पन्न हो जाता है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है। कई डाक्टरों द्वारा मामूली लक्षण होने पर पैरासिटामोल खाने की सलाह देने पर डा. निसार ने कहा कि इसका कम उपयोग किया जाना चाहिए।

कोई भी सामान्य व्यक्ति पांच सौ एमजी की चार टेबलेट बिना किसी समस्या के हर दिन ले सकता है लेकिन अगर लीवर या फिर किडनी की समस्या है तो उन्हें पहले डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पैरासिटामोल के अधिक सेवन से लीवर खराब हो सकता है। बुजुगों में भी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

उन्होंने कहा कि स्टेयाराइड के कई दुष्प्रभाव हैं। इसीलिए बिना डाक्टर की सलाह के इन्हें कोई भी न ले। गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल सिस्टम में स्टेयराइड से अल्सर होने की आशंका रहती है। कोविड से बचाव के लिए उन्होंने वैक्सीन लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से ही कोविड से बचा जा सकता है।

अब तक 28 लाख से अधिक का हुआ टीकाकरण: जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में शनिवार को टीकाकरण न होने के बावजूद वैक्सीन लेने वालों की संख्या 28 लाख के पार हो गई है। शनिवार को कुल 14,742 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसके सथ ही अब तक 28,04,543 लोगों ने वैक्सीन ले ली है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को अनतंनाग, कुलगाम, पुलवामा, श्रीनगर, बडगाम, कुपवाड़ा और बांडीपोरा में टीकाकरण नहीं हुआ। वहीं शोपियां में 211 लोगों, बारामुला में तीस और गांददरबल में 319 लोगों ने टीकाकरण करवाया। वहीं जम्मू संभाग में जममू जिले में 5997 लोगों ने टीकाकरण करवाया। जम्मू जिले में सब तक सबसे अधिक 98.46, शोपियां में 97.42 फीसद लोगों ने 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण करवा लिया है। अब तक इस आयु वर्ग में कुल 61.14 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है।

chat bot
आपका साथी