Jammu Kashmir: सरकार से समन्वय बना किश्तवाड़ में विकास को तेजी दें जनप्रतिनिधि: डॉ. जितेन्द्र सिंह

जनप्रतिनिधि लोगों के प्रति जवाबदेह है। उन्हें लोगों के साथ बेहतर नजदीकी से काम करना चाहिए। जिला प्रशासन को जनप्रतिनिधियों के साथ महीने में एक बार बैठक करनी चाहिए। जिला विकास आयुक्त ने जिले में केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत चल रहे कायों के बारे में भी जानकारी दी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:13 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:13 AM (IST)
Jammu Kashmir: सरकार से समन्वय बना किश्तवाड़ में विकास को तेजी दें जनप्रतिनिधि: डॉ. जितेन्द्र सिंह
प्रोजेक्ट बनाने वाली एजेंसियों से कहा गया है कि वे स्थानीय लोगों को रोजगार दें।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि किश्तवाड़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। ऐसे में पंचायत, जिला विकास परिषद व ब्लाक विकास परिषदों के प्रतिनिधि सरकार के साथ समन्वय बनाकर विकास व पर्यटन को बढ़ावा दें।

जम्मू के कन्वेशन सेंटर में रविवार को जिले की दिशा बैठक किश्तवाड़ में केंद्र प्रायोजित योजनाओं को कामयाब बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी लेते हुए डा जितेन्द्र सिंह ने कहा कि बिजली समस्या के समाधान के लिए जिले में पक्कल दुल, कीरू व रतले बिजली प्रोजेक्ट बनाने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इन प्रोजेक्टों के बनने से बिजली की जरूरत पूरा होगी। प्रोजेक्ट बनाने वाली एजेंसियों से कहा गया है कि वे स्थानीय लोगों को रोजगार दें।

एक हजार मैगावाट की क्षमता वाला पक्कल दुल प्रोजेक्ट जम्मू कश्मीर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा। इसके साथ राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत पाडर में डिग्री कालेज खोलने को मंजूरी मिल गई है।बैठक में जिला विकास परिषद किश्तवाड़ की अध्यक्ष पूजा ठाकुर, जिले के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत कुमार झा, प्रशासन के अधिकारियों के साथ पंचायत प्रतिनिधि आदि भी मौजूद थे।

बैठक में डा जितेन्द्र सिंह को बताया कि जिले में एयर स्ट्रिप बनाने के लिए 526 कनाल जमीन चिन्हित कर ली गई है। वहीं प्रधानमंत्री विकास पैकेज से 100 विस्तरों वाले अस्पताल का निमार्ण भी पूरा होने वाला है। ठेकेदारों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लंबित प्रोजेक्ट जल्द पूरा करने की सख्त हिदायत दी गई है। जिला विकास आयुक्त ने जिले में केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत चल रहे कायों के बारे में भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, पंचायती राज प्रतिनिधियों और शहरी निकाय प्रतिनिधियों को पूरा सहयोग दे रहा है। कोविड 19 के मामलों पर उन्होंने कहा कि सभी सक्रिय मामलों की निगरानी की जा रही है। जिले में कोविड केयर सेंटर और अस्पताल भी तैयार है।डा. सिंह ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और हर घर नल से जल योजनाओं के तहत हुए काम की जानकारी ली। उन्होने जनप्रतिनिधियों से भी इन योजनाओं को लागू करने में सहयोग करने को कहा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत पर डा. सिंह ने जिला प्रशासन को इसके बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा। किसान केडिट कार्ड में लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्होंने जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि लोगों के प्रति जवाबदेह है और उन्हें लोगों के साथ बेहतर नजदीकी से काम करना चाहिए। उन्होंने जिला प्रशासन से जनप्रतिनिधियों के साथ महीने में एक बार बैठक आयोजित करने को कहा। 

chat bot
आपका साथी