Jammu Kashmir: भद्रवाह को देश में विशिष्ट पहचान दिलाएगा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट: जितेन्द्र सिंह

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने बताया की केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में 11 करोड रुपए की लागत से 194 आयुष केंद्रों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 50 ने आधुनिक उपकरणों दवाइयों और डाक्टरों के साथ काम करना भी शुरू कर दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 12:32 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:32 PM (IST)
Jammu Kashmir: भद्रवाह को देश में विशिष्ट पहचान दिलाएगा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट: जितेन्द्र सिंह
प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि डोडा के भद्रवाह में बन रहा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट क्षेत्र को देश में विशिष्ट पहचान दिलाएगा।शुक्रवार को केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक के साथ जम्मू संभाग के भद्रवाह में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर का इ-नींव पत्थर रखने के बाद डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि वह दिन दूर नही है जब जम्मू कश्मीर को भारतीय उपमहाद्वीप में इस संस्थान के नाम से जाना जाएगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरूणाचंल प्रदेश के साथ जम्मू-कश्मीर में भी औषधीय पौधों की बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में आर्युवेद से कोरोना का इलाज करने की दिशा में बहुत कुछ किया जा सकता है। सिंह ने कहा कि डोडा में स्थापित होने वाला सेंटर शोधकर्ताओं को औषधियों से इलाज करने के लिए अपनी ओर खींचेगा। इस मिनी कश्मीर कहे जाने वाले भद्रवाह में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। अपने उधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र में शुरू हुए बड़े प्रोजेक्टों का हवाला देते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि इस समय तेज विकास से लोगों की तकदीर बदलने की दिशा में बड़े पैमाने पर कार्रवाई जारी है।

वहीं केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने बताया की केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में 11 करोड रुपए की लागत से 194 आयुष केंद्रों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 50 ने आधुनिक उपकरणों, दवाइयों और डाक्टरों के साथ काम करना भी शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से उपजे हालात में आयुष सराहनीय कार्य कर रहा है। वहीं भद्रवाह में बन रहे पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट का हवाला देते हुए कहा कि इससे किसानों में औषधीय पौधों की खेती करने को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि कि पहले जम्मू-कश्मीर के लिए 4 नए और आयुष अस्पतालों को मंजूरी मिली थी। इन पर काम तेजी से जारी है। जम्मू के लिए एक आयुर्वेद कॉलेज को पहले ही सुचारू बना दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर कश्मीर में यूनानी मेडिकल कलेज भी इस समय पूरा होने वाला है । जल्द इसमें कामकाज शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में 4 करोड रुपए औषधीय पौधों के संस्थान के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए मंजूर किए गए हैं । इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेने वालों में स्वास्थ्य विभाग के वित्त आयुक्त अटल डुल्लू, आयुष के संयुक्त सचिव रोशन जगी, डोडा के डिप्टी कमिश्नर डॉ. सागर डी डाइफोडे, आईएस एम के डायरेक्टर व भद्रवाह के कई वरिठ अधिकारी भी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी