Jammu Tourism: व्यापक विकास से देश के लिए रोल माडल बनेगी मानसर झील: डॉ. जितेन्द्र सिंह

वही सलाहकार बसीर अहमद खान ने कहा कि मानसर विकास प्रोजेक्ट के बनने से क्षेत्र में विकास का नया दौर शुरू होगा। इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। सलाहकार ने उन्होंने कहा कि सरकार की पूरी कोशिश है कि मानसर को विश्व पर्यटन नक्शे पर लाया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:54 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:54 AM (IST)
Jammu Tourism: व्यापक विकास से देश के लिए रोल माडल बनेगी मानसर झील: डॉ. जितेन्द्र सिंह
एक देविका नदी के लिए व दूसरा मानसर झील के लिए है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: प्रधानमंत्री के कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेंद्र सिंह ने कहा है कि विकास के व्यापक प्रोजेक्ट से जम्मू संभाग का मानसर पर्यटन स्थल देश के लिए रोल माडल बनेगा। वह दिन दूर नही है जब मानसर झील देश, विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद होगी।

डा जितेन्द्र सिंह ने रविवार को जम्मू संभाग के उधमपुर जिले के मानसर पर्यटन स्थल का दाैरा कर झील में बने फ्लोटिंग जैटी (तैरने वाले घाट) का निरीक्षण करने के साथ वीआईपी पार्किंग बनाने के कार्य का शुभारंभ भी किया। झील पर तैरने वाली फ्लोटिंग जैटी पर चलकर पर्यटक मोटर वोट तक जा सकते हैं। ऐसे में डा जितेन्द्र सिंह ने मोटर वोट से भी झील का निरीक्षण किया।

इस दौरान डा जितेन्द्र सिंह ने कहा कि मानसर को विकसित बनाने का व्यापक प्रोजेक्ट क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा। उनके साथ इस मौके पर उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहमद खान, पर्यटन विभाग के सचिव सरमद हफीज भी मौजूद थे। डा जितेंद्र सिंह ने कहा कि उनका संसदीय क्षेत्र उधमपुर जिला देश का एकमात्र ऐसा जिला है जिसे नमामि गंगे व गंगा क्लीनिंग प्रोजेक्ट की तर्ज पर दो प्रोजेक्ट मिले हैं। इनमें से एक देविका नदी के लिए व दूसरा मानसर झील के लिए है।

जम्मू संभाग में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी देते हुए डा जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आने वाले समय में मानसर झील, देश के सबसे अच्छे पर्यटक स्थलों में से एक होगा। यहां पर पर्यटकों के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस दौरान कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे पंचायत प्रतिनिधियाें, जिला विकास परिषद, ब्लाक विकास परिषद के सदस्यों को संबोधित करते हुए डा जितेंद्र सिंह ने कहा कि वे प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रोजेक्टों को कामयाब बनाएं।

वही सलाहकार बसीर अहमद खान ने कहा कि मानसर विकास प्रोजेक्ट के बनने से क्षेत्र में विकास का नया दौर शुरू होगा। इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। सलाहकार ने उन्होंने कहा कि सरकार की पूरी कोशिश है कि मानसर को विश्व पर्यटन नक्शे पर लाया जाए। प्रस्तावित प्रोजेक्ट के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर स्पोर्ट्स सुविधाएं, म्यूजिकल फाउंटेन आदि बनाने के साथ मानसर हवेली का भी संरक्षण हो रहा है।

इस मौके पर पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने मानसर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में भी जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी