Jammu Kashmir: डा जितेन्द्र सिंह के निर्देश पर चोपड़ा नर्सिंग होम बनेगा कोविड अस्पताल, 100 बिस्तर की होगी व्यवस्था

प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह ने जम्मू के जीएमसी अस्पताल में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए पीएम केयर्स फंड के तहत मिले वैंटीलेटरों का उचित इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं चोपड़ा नर्सिंग होम को कोविड अस्पताल में परिवर्तित करने की तैयारी कर ली है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:15 PM (IST)
Jammu Kashmir: डा जितेन्द्र सिंह के निर्देश पर चोपड़ा नर्सिंग होम बनेगा कोविड अस्पताल, 100 बिस्तर की होगी व्यवस्था
प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह

जम्मू, राज्य ब्यूरो । प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह ने जम्मू के जीएमसी अस्पताल में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए पीएम केयर्स फंड के तहत मिले वैंटीलेटरों का उचित इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

डा जितेन्द्र सिंह के निर्देश पर जीएमसी प्रबंधन ने चोपड़ा नर्सिंग होम को 100 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल में परिवर्तित करने की तैयारी कर ली है। इसके साथ जीएमसी अस्पताल में जल्द 2400 एलपीएम की क्षमता वाले दो आक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जाएंगे।

अस्पताल प्रशासन ने इस संबंध में की गई तैयारियों के बारे में जानकारी लेने के साथ पहले बैठकों में हुए फैसलों पर हुई कार्रवाई के बारे में भी बताया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वित्त आयुक्त ने डा जितेन्द्र सिंह को मौजूदा हालात से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया।

इस दौरान डा जितेन्द्र सिंह ने निर्देश दिए कि खराब पड़े सभी वैंटीलेटर ठीक करवाकर उन्हें काम में लाया जाए। इसके साथ यह भी सुनिश्चित किए जाए कि मरीजों के परिजन एसओपी का पालन करें। जारी माह में अस्पताल प्रबंधन से वीडियो कांफ्रेंसिंग केे माध्यम से डा जितेन्द्र सिंह की यह तीसरी बैठक है। बैठक में डा जितेन्द्र सिंह को बताया गया कि इस समय 5184 क्यूबिक मीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले 3 आक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं।

जीएमसी अस्पताल में आक्सीजन वाले 893 बिस्तरे हैं। अस्पताल में कुल 1111 बिस्तरें हैं। पूरी कोशिश है कि सभी बिस्तरों के साथ आक्सीजन हो। इसके साथ 250 आक्सीजन सिलेंडर भी पड़े हैं।इसी बीच डा जितेन्द्र सिंह द्वारा दिए गए निर्देश पर अस्पताल प्रबंधन ने वार्डों में मेडिकल व नर्सिंग छात्रों को तैनात कर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की कार्रवाई जोर पकड़ गई है।

chat bot
आपका साथी