Hello Doctor Jammu: एड्स रोगी जी सकते हैं लंबा जीवन, डाक्टर से परामर्श लेकर दवा का सेवन करें : डा. अनिल गुप्ता

डा. अनिल गुप्ता ने कहा कि एड्स को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन दवाई खाकर हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह से कई मरीज पिछले बीस साल से अधिक समय से दवाई खाकर जीवन जी रहे हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:49 PM (IST)
Hello Doctor Jammu: एड्स रोगी जी सकते हैं लंबा जीवन, डाक्टर से परामर्श लेकर दवा का सेवन करें : डा. अनिल गुप्ता
आचार्य श्री चंद्र कालेज आफ मेडिकल साइंसेस में मेडिसिन विभाग के एचओडी डा. अनिल गुप्ता

जम्मू, राज्य ब्यूरो। एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाए जाने की जरूरत है। एड्स जानलेवा बीमारी है लेकिन एड्स होने पर छिपाएं नहीं, डाक्टर से परामर्श लेकर दवाई लें। एड्स रोगी लंबा जीवन जी सकते हैं। जिस तरह से हम ब्लड प्रशेर, मधुमेह अन्य बीमारियों की दवाइयों का सेवन करते हैं उसी तरह से एड्स की दवाई लेनी चाहिए। यह विचार आचार्य श्री चंद्र कालेज आफ मेडिकल साइंसेस में मेडिसिन विभाग के एचओडी डा. अनिल गुप्ता ने दैनिक जागरण के हेलो डाक्टर कार्यक्रम में लोगों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए व्यक्त किए।

डा. अनिल गुप्ता ने कहा कि एड्स को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन दवाई खाकर हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। उन्होंने विभिन्न एड्स रोगियों का नाम न लेते हुए जिक्र करते हुए बताया कि किस तरह से कई मरीज पिछले बीस साल से अधिक समय से दवाई खाकर जीवन जी रहे हैं। हम ऐसी कई बीमारियों की जीवन भर दवाइयां खाते है तो फिर एड्स होने पर दवाई क्यों नहीं खा सकते हैं।

जम्मू के रिहाड़ी के अरविंद कुमार ने पूछा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान से किस तरह का खतरा है, इसके जवाब में डा. अनिल गुप्ता ने कहा कि नया संक्रमण पहले वाले संक्रमणों से कम खतरनाक है लेकिन यह फैलता जल्दी है। हमें घबराना नहीं चाहिए। मास्क पहनना चाहिए और शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। हमें वैक्सीनेशन जरूर करवानी चाहिए।

कठुआ के मदन लाल ने बताया कि लीवर में सूजन है, इसके लिए क्या करना चाहिए। जवाब में डा. अनिल गुप्ता ने कहा कि लीवर में सूजन क्यों है, इसका इलाज डाक्टर से करवाना चाहिए। इसके टेस्ट करवाकर ही पता लगेगा कि कितना नुकसान पहुंचा है। शराब का उपयोग तो बिलकुल नहीं करना चाहिए। जम्मू से अमरजीत का प्रश्न था कि एड्स से बचाव कैसे किया जा सकता है।

डा. अनिल गुप्ता ने कहा कि हमें एड्स से बचाव करने के तरीकों पर अमल करना चाहिए। एड्स किस तरह से फैलता है, उसकी रोकथाम बचाव से ही संभव है अलबत्ता अब समय बदल चुका है। एड्स के मरीज अपना जीवन पिछले कई सालों से जी रहे हैं क्योंकि वे दवाइयां खा रहे हैं। अगर किसी को शंका हो तो उसे एचआइवी टेस्ट करवाना चाहिए। जम्मू के विकास का कहना है कि शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या करना चाहिए। जवाब में डा. गुप्ता ने कहा कि शरीर को धूप की जरूरत होती है। इसके लिए बाजार में विटामिन डी की टेबलेट मिलती है। डाक्टर से चेकअप करवा कर विटामिन की दवाई लें। 

chat bot
आपका साथी