Jammu Kashmir: महाराजा हरि सिंह जयंती को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाएगी डोगरा सदर सभा, तैयारियों को दिया अंतिम रूप

चाढ़क ने आगे कहा कि महाराजा हरि सिंह ने अपने राज्याभिषेक भाषण में जाति पंथ या विश्वास के बावजूद सभी को न्याय प्रदान करने की घोषणा की। बाद में सुधारों द्वारा समर्थित किया गया था। उनके द्वारा पेश किए गए सामाजिक न्याय के लिए कानूनी ढांचा एक उत्कृष्ट प्रमाण था।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:16 PM (IST)
Jammu Kashmir: महाराजा हरि सिंह जयंती को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाएगी डोगरा सदर सभा, तैयारियों को दिया अंतिम रूप
मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए कहेगा

जम्मू, जागरण संवाददाता । डोगरा सदर सभा ने 23 सितंबर को महाराजा हरि सिंह की जयंती पर सामाजिक न्याय दिवस मनाने की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया। इसका खुलासा डोगरा सदर सभा के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क शनिवार को दिया।

उन्होंने कहा कि डोगरा हॉल जम्मू में डोगरा सहायता केंद्र की समन्वय समिति की बैठक के साथ डोगरा सदर सभा की कार्यसमिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

चाढ़क ने आगे कहा कि महाराजा हरि सिंह ने अपने राज्याभिषेक भाषण में जाति, पंथ या विश्वास के बावजूद सभी को न्याय प्रदान करने की घोषणा की। जिसे बाद में सुधारों द्वारा समर्थित किया गया था। उनके द्वारा पेश किए गए सामाजिक न्याय के लिए कानूनी ढांचा एक उत्कृष्ट प्रमाण था। जन केंद्रित विचारधारा और नीतियां जिन्हें आज तक जम्मू-कश्मीर की तत्कालीन रियासत के सभी हिस्सों में लोगों द्वारा याद किया जाता है। उन्होंने आगे खुलासा किया कि उनके शासन के दौरान सामाजिक न्याय के प्रति प्रतिबद्धता को समारोह के दौरान फिर से गिना जाएगा।कार्यक्रम में उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान मुख्य अतिथि होंगे।

उन्होंने बताया कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान डोगरा सहायता केंद्र के सकारात्मक योगदान को देखते हुए। जिसे प्रशासन के साथ-साथ नागरिक समाज ने भी सराहा है। यह निर्णय लिया गया है। अपनी गतिविधियों के दायरे को बढ़ाकर अपने कामकाज को जारी रखने के लिए। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि डोगरा सहायता केंद्र अन्य गतिविधियों के साथ-साथ अनाथ लड़कियों को शैक्षिक उद्देश्यों और विवाह योग्य उम्र के लोगों के विवाह के लिए सहायता प्रदान करने का प्रयास करेगा। यह बीमार व्यक्तियों को यथासंभव आवश्यक सहायता प्रदान करने का भी प्रयास करेगा।

चाढ़क ने बताया कि बैठक में यह भी तय किया गया कि डीएसएस और नागरिक समाज के सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य सचिव से मुलाकात कर उनसे मुबारक मंडी के व्यापक संरक्षण और इसके उपयोग की योजना पर काम करने का अनुरोध करेगा।मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए कहेगा ताकि 2022 में भारत की आजादी के 75 साल के संबंध में आयोजित होने वाले प्रस्तावित समारोहों के लिए इसे एक आत्मनिर्भर सांस्कृतिक विरासत केंद्र के रूप में कार्यात्मक बनाया जा सके।उन्होंने कहा कि जम्मू के स्मारकों के रखरखाव और पहुंच से संबंधित अन्य मामलों पर भी चर्चा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी