Jammu Kashmir: डोगरा सहायता केंद्र ने की अरनिया के सीमांत क्षेत्रों के कोविड केयर केंद्रों में बेहतर सुविधाओं की मांग

डोगरा सहायता केंद्र ने अरनियां के सीमांत क्षेत्रों में कोविड देखभाल केंद्रों एवं अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य की सुविधाओं में सुधार करने की मांग की है। डोगरा सहायता केंद्र की अरनिया इकाई और इसकी केंद्रीय समिति के सदस्यों की ऑनलाइन बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा हुई।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:20 PM (IST)
Jammu Kashmir: डोगरा सहायता केंद्र ने की अरनिया के सीमांत क्षेत्रों के कोविड केयर केंद्रों में बेहतर सुविधाओं की मांग
डोगरा सहायता केंद्र के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क

जम्मू, जागरण संवाददाता । डोगरा सहायता केंद्र ने अरनियां के सीमांत क्षेत्रों में कोविड देखभाल केंद्रों एवं अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य की सुविधाओं में सुधार करने की मांग की है। डोगरा सहायता केंद्र की अरनिया इकाई और इसकी केंद्रीय समिति के सदस्यों की ऑनलाइन बैठक में अरनियां के सीमांत क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा हुई।बैठक की अध्यक्षता कर रहे डोगरा सहायता केंद्र के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क ने कहा कि सीमांत क्षेत्र पर अक्सर पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी होती रहती है।

इन क्षेत्रों में कार्यरत स्वास्थ्य केंद्रों सहित स्वास्थ्य संस्थान जिस तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत है। उससे लैस नहीं हैं।न काबिल स्वास्थ्य सुविधाएं क्षेत्र के लोगों की बहुत बड़ी परेशानी है।लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें इसके लिए युद्ध स्तर पर कामत करने की जरूरत है। हालांकि अरनिया सीमा पर पंचायत स्तर पर कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किए गए हैं लेकिन आपात स्थिति के समय में प्रत्येक केंद्र में ऑक्सीजन संकेंद्रकों को संभालने के लिए प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारियों को तैनात करने की जरूरत है।बिजली बैकअप व्यवस्थाएं प्रदान की जानी चाहिए।

गांवों में बिजली गुल होना आम बात है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक केंद्र में ऑक्सीजन कंसंटेटरों की संख्या को भी बढ़ाकर पांच करने की जरूरत है।इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार किया जाना चाहिए।जिसके लिए सही दिशा में तत्काल उचित कदम उठाने की भी आवश्यकता है। 18 से 44 आबादी के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह बहुत धीमी गति से चल रहा है।

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने में बहुत समस्याएं हैं।चाढ़क ने आगे खुलासा किया कि डोगरा सहायता केंद्र कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पालन किए जाने वाले एसओपी के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करने के लिए मास्क, हाथ की सफाई करने वाली वस्तुओं और सूचना पुस्तिकाओं से युक्त किट भी वितरित करेगा।चाढ़क ने स्वास्थ्य अधिकारियों, पंचायती राज संस्थानों और जनता के सदस्यों के बीच सक्रिय रूप से संपर्क बनाए रखने में यूनिट के सदस्यों की भूमिका को भी रेखांकित किया।

बैठक में भाग लेने वालों में सेवानिवृत्त सीनियर केएएस अजय खजूरिया, डा. पुरुषोत्तम सदोत्रा, सेवानिवृत्त कर्नल करण सिंह जम्वाल, समर देव सिंह, एसके रेखी, डा. रघबीर सिंह चाढ़क, अरनिया यूनिट के चुन्नी लाल, राजेश कुमार, सुरेश शर्मा आदि शामिल थे। 

chat bot
आपका साथी