Jammu Kashmir: ट्रैफिक पुलिस की नरमी को न समझें कमजोरी, नियमों की अनदेखी की तो होगा इतना जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शहर की सड़कों पर घूम कर अवैध पार्किंग करने वाले वाहन चालकों को लाऊड स्पीकर की मदद से ऐसा न करने की हिदायत दे रहे हैं। हिदायत के साथ लोगों को चेतावनी भी दी जा रही है कि वे सड़कों पर अवैध पार्किंग न करें।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 05:08 PM (IST)
Jammu Kashmir: ट्रैफिक पुलिस की नरमी को न समझें कमजोरी, नियमों की अनदेखी की तो होगा इतना जुर्माना
ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी लाऊड स्पीकर की मदद से सड़क पर अवैध पार्किंग न करने की हिदायत देते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता । कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर कम होने से एक बार फिर से शहर की सड़क चौक चौराहों पर लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। बेपरवाह हुए लोग कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा जारी किए गए नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे, जिससे वायरस के एक बार फिर से सक्रिय होने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता।

इन दिनों एक बार फिर से शहर की सड़कों के किनारे बेतरतीब ढंग से अवैध रूप से वाहनों को पार्क करने का सिलसिला शुरू हो गया है। अवैध पार्किंग से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस हालांकि इन दिनों कुछ नरम रुख अपने हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, शहर की सड़कों पर घूम कर अवैध पार्किंग करने वाले वाहन चालकों को लाऊड स्पीकर की मदद से ऐसा न करने की हिदायत दे रहे हैं। हिदायत के साथ लोगों को चेतावनी भी दी जा रही है कि वे सड़कों पर अवैध पार्किंग न करें। ऐसा करने से सड़कों पर वाहनों का जाम लग जाता है। जिससे शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो पाता।

पार्किंग व्यवस्था न होने से लोग अवैध पार्किंग करने को मजबूर

व्यापार मंडल के प्रधान गुरमीत सिंह का कहना है कि प्रशासन ने शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं की है। जिससे लोग सड़कों पर वाहन पार्क करने को मजबूर है। जम्मू जिले में नौ लाख के करीब वाहन पंजीकृत वाहन हैं। लेकिन यदि पार्किंग स्थलों की बात करे तो जम्मू विकास प्राधिकरण (जेडीए) तथा नगर निगम जम्मू के पास दो दर्जन के करीब पार्किंग स्थल हैं। जिनमें एक हजार के करीब वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था हैं। ऐसे में शहर में पार्किंग स्थलों की किल्लत के चलते वाहन चालक सड़कों पर वाहन पार्क करने को मजबूर है।

अवैध पार्किंग पर उच्च न्यायालय भी है सख्त

एसएसपी ट्रैफिक डा. कौशल शर्मा का कहना है कि शहर की सड़कों पर अवैध पार्किंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उच्च न्यायालय ने यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि अवैध पार्किंग करने वाले वाहनों को जब्त किया जाए। इन वाहनों को रिहा करने का अधिकार केवल न्यायालय के पास ही है।

chat bot
आपका साथी