Dengue Sting : बरतें एहतियात, मच्छर को आसपास एकदम न पनपने दें

डा. सूदन ने कहा कि डेंगू एक मच्छर से फैलने वाला संक्रमण है। इससे मरीज को बुखार होता है लेकिन इससे हम बचाव कर सकते हैं। मेडिसिन विभाग में पीजी कर रही डा. आकृति ने डेंगू के प्रबंधन पर अपने विचार रखे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:27 PM (IST)
Dengue Sting : बरतें एहतियात, मच्छर को आसपास एकदम न पनपने दें
जीएमसी की प्रिंसिपल डा. शशि सूदन ने सभी लोगों को डेंगू से बचाव के लिए एहतियात बरतने को कहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू की प्रिंसिपल डा. शशि सूदन ने सभी लोगों को डेंगू से बचाव के लिए एहतियात बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि हमें अपने घरों के अलावा कार्यस्थलों पर भी मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे। इसके अलावा उन्होंने मच्छरों से बचाव के लिए कपड़े भी शरीर को पूरा ढंकने वाला पहनने को कहा। डा. सूदन जीएमसी जम्मू के मेडिसिन विभाग द्वारा माइक्रोबायालोजी, पीडियाट्रिक्स, ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग के सहयोग से डेंगू पर आयोजित आयोजित सेमिनार में बोल रही थीं।

डा. सूदन ने कहा कि डेंगू एक मच्छर से फैलने वाला संक्रमण है। इससे मरीज को बुखार होता है, लेकिन इससे हम बचाव कर सकते हैं। मेडिसिन विभाग में पीजी कर रही डा. आकृति ने डेंगू के प्रबंधन पर अपने विचार रखे। उन्होंने प्रतिभागियों को डेंगू के लक्षणों, कारणों और इलाज के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने डेंगू से होने वाली दिक्कतों और हाई रिस्क ग्रुप के बारे में भी बताया। माइक्रोबायालोजी विभाग की डा. नाजिया असगर ने डेंगू के लैब डायग्नोसिस के बारे में विचार रखे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में डेंगू की जांच के लिए उपलब्ध सुविधाओं केे बारे में भी बताया। पैथालोजी विभाग की डा. शमीम मालिक ने डेंगू बुखार में पैथालोजी विभाग में उपलब्ध टेस्टों के बारे में बताया।

पीडियाट्रिक्स विभाग की सीनियर रेजीडेंट डा. प्रीति शर्मा ने बच्चों में डेंगू बुखार के बारे में बताया। ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग की डा. अंशु महाजन डेंगू मरीजों के इलाज में प्लेटलेटस की जरूरत पर बताया। मेडिसिन विभाग के एचओडी डा. विजय कुंडल, पीडियाट्रिक्स विभाग के एचओडी डा. घनश्याम सैनी, ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग की एचओडी डा. मीना सिद्धु, कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग के एचओडी डा. राजीव गुप्ता, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ डाक्टर तथा अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी