नवरात्र महोत्सव के आयोजन को लेकर मंडलायुक्त ने किया कटड़ा का दौरा

सभी ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम मुख्य बस अड्डा रघुनाथ मंदिर योग आश्रम परिसर हायर सेकेंडरी स्कूल रघुनाथ मंदिर आदि का दौरा कर आयोजन को लेकर विचार विमर्श किया कि किस तरह से नवरात्र महोत्सव कराया जाए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:31 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:33 PM (IST)
नवरात्र महोत्सव के आयोजन को लेकर मंडलायुक्त ने किया कटड़ा का दौरा
शोभायात्रा भी दो दिन यानी कि पहले और अंतिम नवरात्र में आयोजित होगी।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : नवरात्र के माैके पर कटड़ा में होने वाले नवरात्र महोत्सव की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए मंडलायुक्त तथा नवरात्र महोत्सव कमेटी के चेयरमैन राघव लंगर ने अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयोजन स्थलों का दौरा किया। इस माैके पर महोत्सव कमेटी के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। सभी ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र, श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम, मुख्य बस अड्डा, रघुनाथ मंदिर, योग आश्रम परिसर, हायर सेकेंडरी स्कूल, रघुनाथ मंदिर आदि का दौरा कर आयोजन को लेकर विचार विमर्श किया कि किस तरह से नवरात्र महोत्सव कराया जाए।

आयोजन स्थलों का दौरा करने आैर विभिन्न कमेटियों के सदस्यों के साथ बातचीत से एक बात स्पष्ट हो गई है कि प्रशासन जारी कोरोना महामारी तथा तीसरी लहर की आशंका को लेकर किसी तरह की ढील देने के मूड में नहीं है। क्योंकि प्रशासन इंडोर कार्यक्रम जिसमें माता रानी की कथा, दिव्यांग बच्चों के कार्यक्रम के साथ ही श्रीमद देवी भागवत कथा व विशाल दंगल आदि के आयोजन को सहमत है, परंतु दूसरी और सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले कार्यक्रम जैसे अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, हास्य व्यंग प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन आदि के आयोजन को लेकर राजी नहीं है। क्योंकि इन सभी आयोजनों पर अच्छीखासी भीड़ उमड़ने की संभावना है।

वहीं शोभायात्रा भी दो दिन यानी कि पहले और अंतिम नवरात्र में आयोजित होगी। वहीं अपने दौरे के दौरान राघव लंगर ने विभिन्न कमेटियों के सदस्यों को स्पष्ट कहा है कि वह अगर कार्यक्रम करना चाहते हैं तो जारी कोविड-19 आदेशों का कड़ाई से पालन करना पड़ेगा। इसको लेकर सार्भजनिक स्थलों पर होने वाले कार्यक्रमों के आयोजक फिलहाल आयोजन करने से कतरा रहे हैं। पत्रकारों से बात करते हुए डिविजनल कमिश्नर तथा नवरात्र महोत्सव कमेटी के चेयरमैन राघव लंगर ने कहा कि नवरात्र में नवरात्र महोत्सव जरूर होगा, परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि कहीं भी भीड़भाड़ ना हो और कोविड-19 आदेशों की अवहेलना ना हो।

बहरहाल इतना तय है कि इस बार भी नवरात्र महोत्सव प्रशासन की ओर से सीमित दायरे में ही मनाया जाएगा। इस मौके पर निदेशक पर्यटन विभाग विवेकानंद राय, जिला आयुक्त रियासी चरणदीप सिंह, एसएसपी रियासी शैलेंद्र सिंह, एसडीएम कटड़ा अभिषेक शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु, एसपी कटड़ा अमित भसीन, सहायक निदेशक पर्यटन विभाग अंबिका वाली, तहसीलदार कटरा अनिल चाढ़क, एसएचओ सुनील शर्मा के साथ ही नवरात्र महोत्सव कमेटी के सदस्य राकेश वजीर, शिवकुमार शर्मा, सरदारी लाल दुबे, वीरेंद्र केसर, राजकुमार पादा, संदीप मेहरा के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा नवरात्रा महोत्सव कमेटी के सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी