Jammu: मनमर्जी से वसूले जा रहे हैं CT Scan के दाम, डिवीजनल कमिश्नर ने समिति का गठन किया

अब प्रशासन हरकत में आया है। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने तीन सदस्यीय समिति गठित की है। समिति में डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय में एडिशनल कमिश्नर स्वास्थ्य निदेशक जम्मू और रेडियालोजी विभाग के एचओडी डा. कुलभूषण को शामिल किया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:37 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:37 AM (IST)
Jammu: मनमर्जी से वसूले जा रहे हैं CT Scan के दाम, डिवीजनल कमिश्नर ने समिति का गठन किया
निजी सेंटरों में साढ़े तीन हजार से साढ़े चार हजार रुपयों तक सरेआम मरीजों से लिए जाते हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के साथ ही ST Scan करवाने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। इसका लाभ निजी सेंटरों में सिटी स्कैन करने वाले उठा रहे हैं। मरीजों व उनके तीमारदारों ने इसकी कई बार प्रशासन से भी शिकायत की लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। अब जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर हरकत में आए हैं और उन्होंने दाम निर्धारित करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में एचआर सिटी स्कैन के 1500 रुपये लिए जाते हैं। इसी तरह राजकीय मेडिकल कालेज में ही पीपीपी मोड पर लगी मशीन में भी इस स्कैन के 1500 रुपये लिए जाते हैं। लेकिन निजी सेंटरों के कोई भी दाम नहीं है। वहां पर साढ़े तीन हजार से साढ़े चार हजार रुपयों तक सरेआम मरीजों से लिए जाते हैं।

अगर इसकी सीडी बनानी हो तो 300 रुपये अलग से लिए जाते हैं। इसकी शिकायत कई मरीज व उनके तीमारदार कर रहे थे लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही थी।

अब प्रशासन हरकत में आया है। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने तीन सदस्यीय समिति गठित की है। समिति में डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय में एडिशनल कमिश्नर, स्वास्थ्य निदेशक जम्मू और रेडियालोजी विभाग के एचओडी डा. कुलभूषण को शामिल किया गया है।

समिति अपने साथ किसी और सदस्य को भी शामिल कर सकती है जो कि कोविड महामारी में सिटी स्कैन के दाम तय करे। डिवीजनल कमिश्नर का कहना है कि बहुत से मरीजों की अधिक दाम बसूलने की शिकायतें आ रही थी। इसी को देखते हुए समिति का गठन किया गया है। यह समिति इन सेंटरों को एसओपी के बारे में भी सलाह देगी।

chat bot
आपका साथी