Jammu Kashmir: डिवकॉम ने ट्रांसपोर्ट नगर का दौरा कर जाना हाल, संबंधित अधिकारियों को दिए सुविधाएं देने के निर्देश

डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने वीरवार को ट्रांसपोर्ट नगर नरवाल का दौरा कर यहां विकास के जरूरी उन्नयन कार्यों का जायजा लिया। डिवकॉम ने ट्रांसपोर्ट नगर का एक चक्कर लगाया और देखा कि सड़क और जल निकासी व्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है जिसे तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 08:54 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 08:54 PM (IST)
Jammu Kashmir: डिवकॉम ने ट्रांसपोर्ट नगर का दौरा कर जाना हाल, संबंधित अधिकारियों को दिए सुविधाएं देने के निर्देश
डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर वीरवार को ट्रांसपोर्ट नगर का जायजा लेते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने वीरवार को ट्रांसपोर्ट नगर, नरवाल का दौरा कर यहां विकास के जरूरी उन्नयन कार्यों का जायजा लिया।

दौरे के दौरान डिवकॉम ने ट्रांसपोर्ट नगर का एक चक्कर लगाया और देखा कि सड़क और जल निकासी व्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है, जिसे तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है। उन्हें बताया गया कि उपराज्यपाल के कार्यालय के निर्देश पर ट्रांसपोर्ट नगर में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए 22 कराेड़ रुपये की राशि जम्मू महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (जेएमआरडीए) के कैपेक्स बजट के तहत रखी गई है।

यह राशि जम्मू विकास प्राधिकरण के माध्यम से खर्च की जानी है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग को अपने विभागीय बजट के तहत शेष राशि की आवश्यकता को प्रोजेक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यहां नालियों की बदतर हालत देखने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ट्रांसपोर्ट नगर की नालियों की समीक्षा कर इन्हें ठीक करवाएं ताकि जल निकासी की समस्या का स्थायी समाधान हो जाए। जेडीए की इंजीनियरिंग विंग ने उन्हें बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर की आंतरिक सड़कों की कुल लंबाई लगभग 60 किलोमीटर (सिंगल लेन) है और क्षेत्र में मुद्दों को हल करने के लिए कठोर फुटपाथ की आवश्यकता है। उन्होंने क्षेत्र में खराब हुई पानी की पाइपों को बदलने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल संकट की समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने चाहिए।

इस बीच डिवकॉम ने स्थानीय व्यापारियों से भी बातचीत की और आरटीओ कार्यालय से संबंधित उनके मसलों को सुना। व्यापारियों ने कई मांगें उठाईं और मंडलायुक्त को अवगत कराया कि क्षेत्र में सड़कों और जल निकासी व्यवस्था की खस्ताहालत उनके लिए परेशानी खड़ी कर रही है। उन्होंने बेहतर सड़कों, जल निकासी व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट, नियमित सफाई आदि की मांग की। क्षेत्र की स्वच्छता से संबंधित मुद्दों के जवाब में डिवकॉम ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि वह सफाई के लिए अपनी टीम ट्रांसपोर्ट नगर में तैनात करें।

उन्होंने कहा कि व्यापारी यूजर चार्ज देने को तैयार हैं। जेडीए को निर्देश दिया गया कि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए नगर निगम और ट्रेडर्स एसोसिएशन के साथ संयुक्त बैठक की जाए ताकि क्षेत्र की नियमित सफाई सुनिश्चित की जा सके। डिवकॉम ने संबंधित जेडीए और तहसीलदार को ट्रांसपोर्ट नगर में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा। इस मौके पर उनके साथ जेडीए के वाइस चेयरमैन रोहित खजूरिया, आरटीओ जम्मू धनंतर सिंह, एडीसी जम्मू के अलावा जल शक्ति विभाग के इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी, यूईईडी संबंधित तहसीलदार और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी