1.34 करोड़ की छात्रवृत्ति के फर्जीवाड़े का मुख्य आरोपित बंगाल से गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अल्पसंख्यक मामले विभाग से कश्मीरी छात्रों के नाम पर 1.34 करोड़ की छात्रवृत्ति का फर्जीवाड़ा करने के मुख्य आरोपी को जम्मू कश्मीर पुलिस ने मालदा बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:13 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:13 AM (IST)
1.34 करोड़ की छात्रवृत्ति के फर्जीवाड़े का मुख्य आरोपित बंगाल से गिरफ्तार
1.34 करोड़ की छात्रवृत्ति के फर्जीवाड़े का मुख्य आरोपित बंगाल से गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अल्पसंख्यक मामले विभाग से कश्मीरी छात्रों के नाम पर 1.34 करोड़ की छात्रवृत्ति का फर्जीवाड़ा करने के मुख्य आरोपी को जम्मू कश्मीर पुलिस ने मालदा, बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, उसे कश्मीर लाया जा रहा है।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पकड़े गए ठग का नाम सलीम शेख है। वह बंगाल में मालदा जिले का रहने वाला है। उसने कुलगाम जिले में अपने साथियों के साथ मिलकर सरकारी खजाने को चूना लगाया है। उसने वर्ष 2018-19 के दौरान कुलगाम जिले के छात्रों के लिए अल्पसंख्यक कोटे के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति के जाली फार्म नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर अपलोड किए। उसने इन फार्मो के आधार पर लाभान्वितों का सत्यापन भी किया जो कहीं नहीं थे और जिस संस्थान का नाम दिया गया था वह भी कहीं नहीं था।

सलीम ने कुलगाम और जम्मू कश्मीर समाज कल्याण विभाग के कुछ भ्रष्ट कर्मचारियों के साथ मिलकर फर्जीवाड़ा किया। इसमें उसने लाभान्वितों को कुलगाम जिले का बताया और फिर अल्पसंख्यक मामले विभाग केंद्र सरकार से 1.34 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की। यह राशि मालदा जिले के 465 फर्जी लाभान्वितों (जिन्हें कुलगाम का बताया गया) के बैंक खातों में स्थानातरित करवाई। यह खाते बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक में शामिल हो चुके यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, आइडीएफसी बैंक और बंगिया विकास ग्रामीण बैंक में थे।

इस मामले में और भी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी से पूछताछ की जा रही है। इनसे पूछताछ के आधार पर ही बंगाल से मुख्य आरोपी तक पुलिस पहुंच सकी है।

chat bot
आपका साथी