सेंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू में संस्कृत विभाग, प्रदेश में संस्कृत अकादमी स्थापना की मांग

जम्मू-कश्मीर प्रदेश में संस्कृत संस्थाओं की कमी के कारण संस्कृत-छात्रों को पर्याप्त अवसर तथा सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसमें भी विशेषतः रियासी ऊधमपुर किश्तवाड़ डोडा रामबन आदि पहाड़ी एवं दूरदराज़ इलाकों के छात्रों को तो संस्कृत अध्ययन का यह सुअवसर एक स्वप्न जैसा हो गया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:07 PM (IST)
सेंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू में संस्कृत विभाग, प्रदेश में संस्कृत अकादमी स्थापना की मांग
महंत रोहित शास्त्री ने जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव नीतेश्वर कुमार से श्रीनगर राजभवन में मुलाकात की।

जम्मू, जागरण संवाददाता : श्री कैलख ज्योतिष एवं वैदिक संस्थान ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत रोहित शास्त्री ने जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव नीतेश्वर कुमार से श्रीनगर राजभवन में मुलाकात की। उन्हें नागों पर लिखी पुस्तक भेंट की। इसी सत्र से श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी, कटड़ा में संस्कृत विभाग एवं एमए संस्कृत कोर्स प्रारम्भ करने हेतु बधाई व साधुवाद प्रदान किया।

उन्होंने आग्रह किया कि जम्मू-कश्मीर प्रदेश में संस्कृत संस्थाओं की कमी के कारण संस्कृत-छात्रों को पर्याप्त अवसर तथा सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसमें भी विशेषतः रियासी, ऊधमपुर, किश्तवाड़, डोडा, रामबन आदि पहाड़ी एवं दूरदराज़ इलाकों के छात्रों को तो संस्कृत अध्ययन का यह सुअवसर एक स्वप्न जैसा हो गया है। जिसका एक प्रमुख कारण श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल, कटड़ा को आदर्श संस्कृत यूनिवर्सिटी की मान्यता ना मिल पाना है। हर वर्ष कटड़ा स्थित श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल में कक्षा छठी में प्रवेश लेने के लिए लगभग 500 संस्कृत प्रेमियों के बच्चे आवेदन करते हैं। नियमानुसार श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल में केवल 20 विद्यार्थियों को ही प्रवेश मिल पाता है। जिससे लगभग पौने पांच सौ संस्कृत पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थी हर वर्ष संस्कृत पढ़ने से वंचित रह जाते हैं।

जम्मू कश्मीर प्रदेश में अब तक एक भी संस्कृत संस्था को वित्तपोषित आदर्श संस्कृत महाविद्यालय का दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है। अतः श्री माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड, कटड़ा द्वारा संचालित, शैक्षणिक एवं भौतिक संसाधनों से युक्त, चरणपादुका, कटड़ा में स्थित श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल, को आदर्श संस्कृत यूनिवर्सिटी की मान्यता प्रदान की जानी चाहिए। यदि श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल, कटड़ा को आदर्श संस्कृत यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हो, तो प्रदेश में विलुप्त हुए संस्कृत धर्म दर्शन की पुनर्प्रतिष्ठा सम्भव है।

रोहित ने आग्रह किया कि जिस प्रकार सरकार खेल आदि क्षेत्रों में स्टेट अवार्ड देती है। उसी प्रकार देव वाणी संस्कृत भाषा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान हेतु प्रदेश के संस्कृत विद्वानों को देववाणी संस्कृत के प्रसिद्ध विद्वान स्वर्गीय डा. उत्तम चंद शास्त्री पाठक जी के नाम से डा. उत्तम चंद शास्त्री पाठक संस्कृत सम्मान स्टेट अवार्ड देना शुरू करें। अगर सरकार डा. उत्तम चंद शास्त्री पाठक संस्कृत सम्मान, स्टेट अवार्ड देना प्रारम्भ करे तो संस्कृत सेवियों का मनोबल बढ़ेगा। ऐसे प्रयासों से प्रदेश में संस्कृत के प्रति रुचि और बढ़ेगी।

साथ ही जम्मू कश्मीर के युवाओं का संस्कृत के प्रति आकर्षण बढ़ाने हेतु बावा गुलाम बादशाह यूनिवर्सिटी, राजौरी एवं सेंट्रल यूनिवर्सिटी, जम्मू में संस्कृत विभाग की स्थापना तथा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान आदि प्रदेशों की तर्ज पर जम्मू कश्मीर में भी संस्कृत अकादमी की स्थापना की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी