Delhi Katra Expressway : 229 गांवों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे जल्द होगा पूरा अधिग्रहण कार्य

Delhi Katra Expressway कटड़ा-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के जम्मू-पठानकोट सेक्शन के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। इसके अलावा कुंजवानी से दोमेल कटड़ा सेक्शन के लिए निविदा कार्य अक्टूबर 21 के मध्य तक कर लिए जाएंगे। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Rahul SharmaFri, 24 Sep 2021 08:27 AM (IST)
अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग टेंडर जारी किए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कटड़ा से दिल्ली एक्सप्रेस-वे जम्मू कश्मीर के चार जिलों के 229 गांवों से गुजरेगा और सांबा में अटके अधिग्रहण के कार्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही कारीडोर पर जम्मू के कुंजवानी से रियासी के दोमेल तक के सेक्शन के लिए टेंडर की प्रक्रिया एक माह में पूरी कर ली जाएगी। पूरी परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

मंडलायुक्त डा. राघव लंगर ने एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण मामलों की समीक्षा की और सांबा के उपायुक्त को लंबित कार्य जल्द पूरा करने के आदेश दिए।

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण (एनएचएआइ) अधिकारियों के अलावा जम्मू, कठुआ, सांबा और रियासी के संबधित प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया। उल्लेखनीय है कि दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस-वे का 130 किलोमीटर क्षेत्र जम्मू कश्मीर में आता है। बैठक में संबधित अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण हायब्रिड एन्युटी माडल (निश्चित वार्षिक भुगतान) के आधार पर इसका निर्माण कर रही है और अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग टेंडर जारी किए गए हैं।

कटड़ा-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के जम्मू-पठानकोट सेक्शन के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। इसके अलावा कुंजवानी से दोमेल कटड़ा सेक्शन के लिए निविदा कार्य अक्टूबर 21 के मध्य तक कर लिए जाएंगे। बैठक में बताया गया है कि परियोजना पर काम दिसंबर 2021 में शुरू होगा और इसे दिंसबर 2023 में पूरा कर लिया जाएगा। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि जिला सांबा में एक्सप्रेस-वे के लिए 74 फीसद और अधिग्रहण काम का पूरा हो चुका है। डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि बाकी का काम भी तय समय में पूरा करें ताकि परियोजना समय पर पूरी हो। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सांबा में टोल प्लाजा, इंटरचेंज और सड़क किनारे आवश्यक सुविधाओें के विकास के लिए जगह को चिह्नित किया गया है। मंडलायुक्त ने राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को एयरपोर्ट प्रशासन और मेट्रो लाइट के अधिकारियों के साथ संपर्क कर कटड़ा-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के संरक्षण संबंधी मुद्दों को हल करने को कहा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.