दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस-वे वर्ष 2024 में हो जाएगा तैयार, मात्र 7 घंटों में होगा सफर पूरा

Delhi Katra Expressway एनएचआइए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि टेंडर आमंत्रित किए गए है और शीघ्र इस परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा एक्सप्रेस-वे दिल्ली से अमृतसर और कटड़ा के बीच 40 किलोमीटर की दूरी कम करेगी।

Rahul SharmaTue, 14 Sep 2021 10:21 AM (IST)
यह हाइवे पूरी तरह से अलग बनाया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: अब दिल्ली से कटड़ा का सफर मात्र 7 घंटों में तय हाे जाएगा।इसके लिए दिल्ली कटड़ा एक्सप्रेस-वे केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इस योजना के लिए नेशनल हाइवे अर्थाटी आफ इंडिया ने ई-टेंडर जारी कर दिए हैं।

एनएचआइए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वाइपीएस जादो ने कहा कि इस परियोजना से जम्मू कश्मीर में सड़कों का एक नेटवर्क बिछाया जाएगा। जिससे कि अब लोगों को अपने गंतव्यों तक पहुंचान आसान और सुरक्षित हो जाएगा।जम्मू के कुंजवानी से होता हुए सिक्स लेन हाइवे सिद्धड़ा,नगरोटा, रियासी से होता हुआ कटड़ा पहुंचेगा।जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित दोमेल से यह हाइवे रियासी की ओर जाएगा।यह हाइवे पूरी तरह से अलग बनाया जाएगा।

इस परियोजना के पूरा हो जाने से करीब 40 गांव हाइवे से जुड़ जाएंगे।गुरदासपुर जिले के बलसुआ से कीडियां गंडियाल यानि कठुआ जिले तक का सफर भी काफी कम हो जाएगा।इतना ही नही यह सफर साढ़े सात किलोमीटर दूरी तय करेगा। इसके लिए करीब 60 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। पठानकोट में इसका निर्माण दूसरे चरण में दो साल में पूरा किया जाना है। बलसुआ से जम्मू तक ये 97 किलोमीटर की दूरी तय करेगा, जिसपर 5495 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एनएचआइए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि टेंडर आमंत्रित किए गए है और शीघ्र इस परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा एक्सप्रेस-वे दिल्ली से अमृतसर और कटड़ा के बीच 40 किलोमीटर की दूरी कम करेगी। लोग दिल्ली से अमृतसर चार से साढ़े चार घंटे और दिल्ली से कटड़ा छह से साढ़े छह घंटे में पहुंच सकेंगे।

यह धार्मिक शहरों अमृतसर व कटड़ा को जोड़ने का सबसे कम दूरी का रूट होगा। साथ ही रास्ते में औद्योगिक व आर्थिक हब अंबाला, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ व सांबा भी जुड़ेंगे। हाइवे वे के लिए कठुआ से बड़ी ब्राह्म्णा के बीच 4 फ्लाइओवर बनाए जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.